दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- 30 अक्टूबर तक टैप नहीं हो पाएगा सीसामऊ नाला, गंगा में पानी बढ़ने से प्रभावित हो गया था कार्य

- परमिया नाला, गुप्तार घाट और म्योर मिल में काम पड़ा है अधूरा, 1 महीने काम हो सकता है डिले

- सीसामऊ नाले से गंगा में डेली गिर रहा 16 करोड़ लीटर सीवेज, 64 करोड़ से पूरा होना है टैपिंग कार्य

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कुंभ से पहले गंगा के गुनाहगार नालों को 31 अक्टूबर तक टैप करने का काम पूरा किया जाना था, लेकिन इसके वक्त से पूरा होने पर 'पानी' फिर गया है। बाढ़ में आए पानी की वजह से परमिया नाला, गुप्तार घाट और म्योर मिल नाले का काम रोक दिया गया था। जल निगम के अधिकारियों की माने तो निर्धारित वक्त से 1 महीना काम पीछे हो गया है। जबकि सीएम योगी आदित्यनाथ से लेकर केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी वक्त पर कार्य पूरा करने का निर्देश दे चुकी हैं। बावजूद इसके वक्त पर कार्य पूरा होता नहीं दिख रहा है।

पंप स्टेशन में भरा पानी

दुनिया में गंगा को मैला करने के मामले में बदनाम हो चुके सीसामऊ नाले को टैप करने के लिए 63.80 करोड़ का प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 31 अक्टूबर लास्ट डेट थी, लेकिन पंपिंग स्टेशन के निर्माण कार्य के दौरान ही बाढ़ का पानी भर गया। इससे लगभग 1 महीने से कार्य बंद पड़ा हुआ है। 3 पंपिंग स्टेशन में पानी भरने से कार्य रुका पड़ा है। उम्मीद की जा रही है कि 1 हफ्ते में कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

-----------

10 नाले हाेने हैं टैप

गंगा में सीवेज को रोकने के लिए शहर के 10 बड़े नालों को टैप किया जाना है। अभी तक परमठ, टैफ्को, जेल और रानीघाट नाले को टैप किया जा चुका है। जबकि परमिया, नवाबगंज, सीसामऊ, गुप्तार घाट और म्योर मिल नाले को टैप किए जाने का कार्य किया जा रहा है। जबकि कैंट के 3 नाले जिसमें टपका नाला, गोलाघाट नाला, सत्तीचौरा नाला और सीसामऊ के 3 नालों को बायो रेमिडिएशन टेक्निक का प्रयोग किया जाएगा, इससे गंगा में सीवेज गिरने के बाद भी ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी।

------------

अब तक पास नहीं हुआ प्रोजेक्ट

जल निगम ने लगभग 2 महीने पहले 2 अगस्त को ही 6 नालों पर बायो रेमिडिएशन तकनीक से नाला सफाई का 3 करोड़ का प्रस्ताव भेजा था। लेकिन अभी तक प्रोजेक्ट पास नहीं हुआ। जबकि पिछले दिनों आए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने भाषण में कहा था कि प्रोजेक्ट बनाकर दो और 8 दिन में पैसा ले जाओ। लेकिन अभी तक यह प्रस्ताव पास नहीं हो सका है। वहीं जल निगम के जीएम आरके अग्रवाल ने बताया कि कुंभ के 1 महीने पहले इस कार्य को शुरू किया जाना है और कुंभ के 1 महीने बाद तक कार्य किया जाएगा।

--------------

इन नालों के लिए प्रस्ताव

कैंट के 3 नाले

टपका नाला, गोलाघाट नाला, सत्तीचौरा नाला

सीसामऊ के 3 नाले-

शीतला बाजार, वाजिदपुर, बुढि़याघाट नाला

---------

ये नाले हो चुके टैप

परमठ नाला, टैफ्को नाला, जेल नाला, रानीघाट नाला,

---------

इन नालों को किया जा रहा टैप

परमिया नाला, नवाबगंज नाला, सीसामऊ नाला, गुप्तार घाट, म्योर मिल नाला

---------

बाढ़ का पानी पंपिंग स्टेशन में आने से कार्य प्रभावित हो गया है। 31 अक्टूबर तक कार्य पूरा होना असंभव है, फिर भी वक्त पर कार्य पूरा करने की कोशिश की जा रही है।

-आरके अग्रवाल, जीएम, जल निगम