- एनडीआरएफ कैंप में हुआ आयोजन

- बाढ़, भूकंप से निपटने को सीखा गुर

GORAKHPUR : चरगांवा के राजकीय कृषि विद्यालय स्थित एनडीआरएफ कैंप में दूसरे दिन लोगों ने आपदा से निपटने के तरीके सीखें. भूकंप और बाढ़ से बचाव के घरेलू उपाय जानकार लोगों को आश्चर्य हुआ. कैंप में पहुंचे स्कूली बच्चों ने डेमो के साथ-साथ प्रदर्शनी में भागीदारी निभाई. ट्रेनिंग में शामिल हुए स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया. आपदा के दौरान जरूरत पड़ने पर ट्रेंड स्टूडेंट्स की मदद भी ली जा सकेगी.

जागरूकता के लिए अभियान

एनडीआरएफ गोरखपुर, भारत सेवा मिशन, पहला कदम और जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण की ओर से ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया गया. कैंप में पहले दिन शुक्रवार को जहां प्राथमिक उपचार की ट्रेनिंग दी गई. वहीं दूसरे दिन गोरखपुर में आपदा के खतरों से लोगों को आगाह किया गया. बाढ़ और भूकंप से निपटने के घरेलू उपाय स्टूडेंट्स के साथ-साथ पब्लिक को बताए गए. कार्यक्रम में कंपनी कमांडर पीएल शर्मा, इंस्पेक्टर संजीव कुमार, एसआई राकेश कुमार, जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण के प्रबंधक गौतम गुप्ता सहित अन्य लोगों ने आपदा से निपटने के उपाय बताए.

आपदा से निपटने की जानकारी सबके पास होनी चाहिए. ट्रेनिंग कैंप में बच्चों का उत्साह बता रहा था कि सभी शैक्षणिक संस्थानों में कार्यक्रम चलना चाहिए. पंचायत चुनाव के बाद गांवों का चयन करके वहां जागरूकता कैंप लगाए जाएंगे.

पीएल शर्मा, कंपनी कमांडर, एनडीआरएफ गोरखपुर