स्मार्ट कार्ड से ट्रेन के जनरल कोच का टिकट लेने वाले पैसेंजर्स को पांच परसेंट की मिलेगी छूट

varanasi@inext.co.in

VARANASI : टिकट वेंडिंग मशीन के यूज को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने एक नया कदम उठाया है। आर वॉलेट यानी स्मार्ट कार्ड से ट्रेन के जनरल कोच का टिकट लेने वाले पैसेंजर्स को पांच परसेंट का छूट दिया जा रहा है। इसके अलावा स्मार्ट कार्ड के रिचार्ज की सीमा भी बढ़ा दी गई है। पहले स्मार्ट कार्ड को पांच हजार रुपये तक रिचार्ज कराया जाता था, लेकिन अब 10 हजार रुपये तक का रिचार्ज करा सकेंगे। इससे जब चाहो टिकट बना लो। बता दें कि पहले आर वॉलेट जनरल टिकट और मासिक पास के लिए यूज होता था, लेकिन अब सुपरफास्ट, एक्सप्रेस, मेल ट्रेन आदि के जनरल टिकट के लिए भी इसे यूज किया जा सकता है।

 

बिना लाइन के टिकट

 

सबसे पहले पैसेंजर स्मार्ट कार्ड को टिकट वेंडिंग मशीन के रीडर पर रखें। उसके बाद लैंग्वेज और अपना जोन चुनें। इनको सेलेक्ट करने के बाद डेस्टिनेशन, रूट व कैटगरी चुनें। फिर पैसेंजर की संख्या, एडल्ट और बच्चे का टिकट चुनने के बाद प्रमाणित करें। इसके बाद जनरल टिकट बन जाएगा। यही नहीं स्मार्ट कार्ड के थ्रू ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से ऑनलाइन ही यूटीएस यानी अनरिजर्व टिकट सिस्टम भी जेनरेट हो जाएगा। इसके बाद उसका मशीन से ही प्रिंट ले सकेंगे। आर वॉलेट से जितने टिकट की राशि कटी है, उसमें से पांच परसेंट का कैशबैक आटोमेटिकली हो जाएगा। जनरल टिकट के साथ मासिक पास लेने वालों को भी पांच परसेंट का फायदा होगा।

 

स्मार्ट कार्ड बस सौ रुपये में

 

रेलवे पैसेंजर्स को स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए स्थानीय स्टेशन के चीफ टिकट सुप्रीटेंडेंट से संपर्क करना होगा। पैसेंजर्स को स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए सौ रुपये जमा करने होंगे। इसके बाद पैसेंजर उसमें से 52 रुपये का यूज टिकट लेने में कर सकता है। इससे पैसेंजर प्लेटफॉर्म टिकट भी ले सकते हैं। इस कार्ड को न्यूनतम 20 रुपये और अधिकतम 10 हजार रुपये तक से रिचार्ज कराया जा सकता है। स्मार्ट कार्ड की वैधता लास्ट रिचार्ज से एक साल तक होगी।


हेल्प करेंगे कर्मचारी

 

कैंट स्टेशन के सीबीएस विनोद यादव का कहना है कि रेलवे का यह अच्छा कदम है। इससे रेग्यूलर पैसेंजर्स को अधिक फायदा होगा। पैसेंजर को चाहिए कि वे लंबी लाइन से बचने के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन का यूज करें। रेलवे की ओर से स्मार्ट कार्ड के इस्तेमाल के दौरान पैसेंजर्स को यदि प्रॉब्लम हुई तो मदद के लिए वहां कर्मचारी तैनात रहेंगे।

 

 

'पैसेंजर्स एमेनटीज की कड़ी में रेलवे का यह बड़ा कदम है। लाइन व भीड़ से बचने के लिए पैसेंजर जनरल टिकट के लिए स्मार्ट कार्ड व आर वॉलेट का यूज कर सकते हैं.'

- आरपी चतुर्वेदी, एडीआरएम, कैंट स्टेशन