- राज्य की चारों क्रिकेट एसोसिएशन रहेंगी मीटिंग में मौजूद

- सीओए द्वारा किसी एक एसोसिएशन का नाम किया जाएगा फाइनल

- इसके बाद 4 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, मान्यता पर होगा अंतिम फैसला

देहरादून, दून इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच हुए टी-20 सीरीज की सफलता के बाद अब स्टेट की क्रिकेट एसोसिएशन को मान्यता मिलने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। इस संबंध में आज उत्तराखंड के चारों क्रिकेट एसोसिएशंस दिल्ली में कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (सीओएए) के सामने अपना पक्ष रखेंगे। 4 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में इसको लेकर सुनवाई होनी है। जिसके बाद मान्यता को लेकर स्थिति साफ हो जाएगी।

18 वर्ष से जारी है मान्यता की जंग

राज्य गठन के बाद ही क्रिकेट एसोसिएशन की मान्यता के लिए संघर्ष की शुरुआत हो गई थी। लेकिन, 18 वषरें में बीसीसीआई से किसी भी एसोसिएशन को मान्यता नहीं मिल पाई। क्रिकेट एसोसिएशन और सरकार दोनों के लगातार प्रयास के बाद भी अभी तक यह संघर्ष जारी है। अब बीसीसीआई की प्रशासक समिति (सीओए) उत्तराखंड की मान्यता को लेकर कुछ सक्रिय हुई है। सीओए द्वारा राज्य की चार क्रिकेट एसोसिएशंस में से एक का नाम फाइनल कर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के लिए सामने रखा जाना है। इसी संबंध में सीओए ने आज सभी एसोसिएशंस को इनवाइट किया है। बताया जा रहा है कि दिल्ली के होटल मौर्या शेरेटन में आज सुबह 10 बजे इसे लेकर बैठक होगी। सीओए हर एसोसिएशन से उसका पक्ष जानेगी।

लेखा-जोखा के साथ पेश होंगे एसोसिएशंस

बीसीसीआई की तरफ से मुख्य सदस्य विनोद राय सभी एसोसिएशन से बातचीत कर किसी एक संघ का नाम फाइनल करने का प्रयास करेंगे। राज्य के क्रिकेट एसोसिएशंस की मानें तो 8 जून को सीओए की तरफ से मेल के जरिए उन्हें बैठक के लिए इनवाइट किया गया था। चारों क्रिकेट संघ अपने दस्तावेजों के साथ दो दिन पहले ही दिल्ली रवाना हो चुके हैं।

इनमें से एक को मिलेगी मान्यता

क्रिकेट एसोएिशन ऑफ उत्तराखंड

उत्तरांचल क्रिकेट एसोसिएशन

उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिशन

यूनाइटेड क्रिकेट एसोसिएशन

---------

दून स्टेडियम को आईसीसी का ्रग्रीन सिग्नल

अफगानिस्तान व बांग्लादेश के बीच हुई टी-20 सीरीज से पहले ही आईसीसी की टीम दून स्थित इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम रायपुर का विजिट कर चुकी थी। बतौर आईसीसी मेंबर जवागल श्रीनाथ ने स्टेडियम को हर लिहाज से फिट बताया था। आईसीसी का ्रग्रीन सिग्नल मिलने के बाद दोनों देशों के बीच टी-20 सीरीज का सफल आयोजन हुआ।

--------------

राजीव श्ाुक्ला ने दी हरी झंडी

आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला अफगानिस्तान व बांग्लादेश के बीच हुई टी-20 सीरीज के समापन मौके पर दून पहुंचे थे। उन्होंने साफ किया था कि दून स्टेडियम हर फॉर्मेट में फिट है। उन्होंने यह भी कहा था कि दून स्टेडियम आईपीएल मैचेज के लिए भी दुरुस्त है। 11 जून को उत्तरांचल गोल्ड कप के समापन पर खेल मंत्री अरविंद पांडे भी कहा था कि बीसीसीआई ने क्रिकेट एसोसिएशन की मान्यता को लेकर सकारात्मक रुख दिखाया है, जुलाई फ‌र्स्ट वीक में क्रिकेट प्रेमियों को खुशखबरी सुनने को मिलेगी।