विभागीय लापरवाही का लगाया आरोप, चयनित 45 अभ्यर्थियों ने बुलंद की आवाज

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सूबे के परिषदीय स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा रिजल्ट में फेल के बाद जांच के दौरान उत्तीर्ण 45 अभ्यर्थियों ने नियुक्ति पत्र की मांग को लेकर सोमवार को प्रदर्शन किया। विभागीय अधिकारियों की लापरवाही से नाराज अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय पर प्रदर्शन करते हुए शीघ्र नियुक्ति पत्र जारी करने की मांग की।

13 अगस्त को जारी हुआ रिजल्ट

सूबे में 68500 शिक्षक भर्ती का रिजल्ट 13 अगस्त को जारी हुआ था। रिजल्ट में अनुत्तीर्ण और उच्च स्तरीय जांच समिति की रिपोर्ट में उत्तीर्ण करार दिए गए 45 अभ्यर्थियों को अभी तक नियुक्ति पत्र नहीं मिल सका है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने पिछले माह ही उनके नाम परिषद मुख्यालय को भेजा है। परिषद ने जिला वरीयता लेने के लिए एनआइसी को मामला भेजा था, एनआइसी ने 45 अभ्यर्थियों की ऑफलाइन काउंसिलिंग कराने का सुझाव दिया है। इसके बाद से प्रकरण अधर में अटका है। अभ्यर्थियों का कहना है कि 41556 साथियों को चयनित होने के बाद तीन सप्ताह में ही नियुक्ति पत्र दे दिया गया। उसी भर्ती में चयनित उन लोगों पर किसी का ध्यान नहीं है, जबकि इस संबंध में पांच अक्टूबर को ही शासनादेश जारी हो चुका है। परिषद मुख्यालय में सचिव रूबी सिंह से अभ्यर्थियों की मुलाकात नहीं हो सकी। इसलिए प्रत्यावेदन उप सचिव को सौंपा गया। इसमें एक सप्ताह में विज्ञप्ति जारी करने की मांग की गई है। यहां, अंकित वर्मा, मनोज कुमार, रवीश कुमार मिश्र आदि मौजूद रहे।

------------------

नहीं जारी हुई उत्तर पुस्तिकाएं

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के गेट पर सोमवार को अभ्यर्थियों ने जमकर नारेबाजी की। उनका कहना है कि 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की स्कैन कॉपी पाने के लिए जिन अभ्यर्थियों ने दो-दो हजार रुपये जमा किए हैं, उन्हें अभी तक कापियां उपलब्ध नहीं करायी गई। उनका कहना है कि पुनर्मूल्यांकन के लिए एससीईआरटी कॉपियां भेजने से पहले आवेदकों को स्कैन कॉपी दी जाए। साथ ही टीईटी 2018 में तमाम अभ्यर्थियों ने अनुक्रमांक, रजिस्ट्रेशन नंबर आदि गलत दर्ज कर दिया है, इसे मानवीय भूल मानकर कॉपियों का मूल्यांकन कराया जाए। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी के लखनऊ जाने से अभ्यर्थी लौट गए और अब बुधवार को फिर प्रदर्शन करेंगे। यहां विशाल प्रताप सिंह, अनूप सिंह, आशीष, अरुण यादव आदि मौजूद रहे।