शनिवार को कुंभ मेला एरिया में तीस फायर फाइटिंग बुलेट का प्रदर्शन किया गया

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: मेला एरिया के परेड ग्राउंड स्थित लाल सड़क पर शनिवार को एक के पीछे एक बुलेट का जत्था दिखा तो उधर से गुजर रहे हर किसी की निगाह बुलेट के रंग और उसमें लगे उपकरणों को देखकर चौंक पड़ी। यही नहीं फायर ब्रिगेड के जवानों की ओर से 'मेला में कुछ नहीं होगा, आग से जानमाल की सुरक्षा करेंगे' जैसी बातें भी बताई जा रही थीं। चीफ फायर आफिसर राहुल पाल ने बुलेट सवार जवानों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

प्रत्येक सेक्टर में चलाएंगे अभियान

कुंभ मेला के दौरान दुर्घटनाओं को रोकने के उद्देश्य से लखनऊ मुख्यालय की ओर से शनिवार को परेड ग्राउंड स्थित रिजर्व पुलिस लाइंस में तीस फायर फाइटिंग बुलेट भेजी गई। दस बुलेट कुंभ मेला के पहले शाही स्नान पर्व से ठीक पहले मेला में भेजी जाएंगी। तीस बुलेट का रिहर्सल शनिवार को लाल सड़क पर किया गया। इसका इस्तेमाल मेला की अवधि में लगातार प्रत्येक सेक्टर में किया जाएगा। बुलेट पर बैठकर जवान सेक्टरों में अभियान चलाते रहेंगे।

हर बुलेट पर दो अग्नि शमन यंत्र

मेला एरिया में जानमाल की सुरक्षा के लिए पहुंची फायर फाइटिंग बुलेट के दोनों ओर एक-एक अग्नि शमन यंत्र रखा गया है। बुलेट के आगे की ओर दिव्य कुंभ, भव्य कुंभ का स्टीकर और हूटर भी लगाया गया है। इसके अलावा फायर ब्रिगेड के जवानों को एक-एक वाकी-टाकी भी उपलब्ध कराया गया है।

इस बार दिव्य कुंभ में करोड़ों श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यालय से चालीस फायर फाइटिंग बुलेट का इस्तेमाल मेला की अवधि में किया जाएगा। पहले चरण में तीस बुलेट आ चुकी हैं। ये मिनटों में किसी भी स्थान पर पहुंचकर अपनी सेवाएं आसानी से दे सकेंगी।

राहुल पाल,

चीफ फायर आफिसर