- पार्षद-सफाईकर्मी विवाद का नहीं हो सका निपटारा, मेयर की अध्यक्षता में होनी थी बातचीत

GORAKHPUR: सफाई कर्मचारियों के मेठ मेवालाल व वार्ड नंबर 55 के पार्षद आनन्द वर्धन के बीच हुआ विवाद सुलझने के बजाए उलझता ही जा रहा है. मंगलवार को मेयर की अध्यक्षता में दोनों पक्षों के बीच वार्ता होनी थी लेकिन बातचीत शुरू हो उसके पहले ही सफाई कर्मचारी उठकर चले गए. कर्मचारियों का कहना है कि बातचीत के लिए पहले से तय किया गया था कि सीमित लोगों की उपस्थिति में वार्ता होगी, लेकिन पार्षदों ने इसे नहीं माना. उन्होंने पार्षदों पर अभद्रता का भी आरोप लगाते हुए कहा कि कुछ लोग जबरन समझौता करवाना चाहते हैं. जबकि पार्षद पक्ष सफाई कर्मचारियों की मंशा पर सवाल खड़े कर रहा है. उनका कहना है कि नगर निगम में विकास के कार्य बाधित रहें इसके लिए ऐसा किया जा रहा है.

मेयर सहित 4 पार्षद व 11 कर्मचारियों के बीच होनी थी बात

नगर निगम कर्मचारी समन्वय समिति के अध्यक्ष रामप्रकाश ने बताया कि मेयर के फैसले के सम्मान में समझौते की बातचीत के लिए कर्मचारी तैयार हो गए. तय किया गया था कि मेयर सीताराम जायसवाल के अलावा 4 पार्षद व 11 कर्मचारी प्रतिनिधियों के बीच वार्ता होगी. लेकिन बातचीत के लिए 25 पार्षद पहुंचे इसके बाद भी और लोगों के लिए कुर्सियां मंगाई जाने लगीं. उन्होंने बताया कि इस पर आपत्ति जताते हुए हमने वार्ता का बहिष्कार कर दिया और चले आए. कर्मचारियों ने पार्षदों की ओर से अभद्रता व धमकी देकर मेवालाल पर दबाव डालने का भी आरोप लगाया है. जिस पर मेवालाल ने कहा कि मैं इस्तीफा दे दूंगा लेकिन आत्म सम्मान के साथ समझौता नहीं करूंगा. यहां से लौटकर कर्मचारियों ने सभा कर घटना पर रोष व्यक्त किया.

'इंतजार करता रहा नहीं आए कर्मचारी'

मेयर सीताराम जायसवाल ने बताया कि बातचीत के लिए दोनों पक्षों में बुलाया गया था. सभी लोग बैठे हुए थे तभी कर्मचारी उठ कर चले गए. कर्मचारियों को बुलाने का प्रयास किया गया, यहां तक कि मैंने यह भी मैसेज दिया कि वह मुझसे अकेले में अपनी बात कह सकते हैं. लेकिन इसके बाद भी कर्मचारी नहीं आए. मेरे सामने किसी के साथ अभद्रता नहीं की गई है.

वर्जन

यह सही है कि पार्षदों की संख्या बढ़ रही थी, लेकिन कर्मचारी भी बड़ी संख्या में आए थे. बातचीत अभी शुरू भी नहीं हुई थी उसके पहले ही कर्मचारी नेता उठकर चले गए. धमकी देने की बात पूरी तरह से गलत है.

- आनन्द वर्धन सिंह, पार्षद वार्ड 55