कटरा पोस्ट आफिस में हुई घटना, वकीलों ने लगाया पीटने का आरोप

साथी की पिटाई से आक्रोशित अधिवक्ताओं ने जमकर किया हंगामा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कटरा स्थित डाकघर के कर्मचारियों और अधिवक्ताओं के बीच रजिस्ट्री बुक करने को लेकर हुई कहासुनी ने देखते ही देखते विकराल रूप ले लिया। डाक विभाग के कर्मचारी और गार्ड ने मिलकर दो वकीलों को पीट दिया तो फिर यहां तोड़फोड़, आगजनी और चक्काजाम की घटना हो गई। आरोप है कि डयूटी पर तैनात एक गार्ड ने फायर झोंक दिया। जिस पर बवाल और बढ़ गया। इसकी सूचना पर एसएसपी नितिन तिवारी, एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव कई थानों की फोर्स लेकर पहुंचे, और आक्रोशित अधिवक्ताओं को किसी तरह कार्रवाई के आश्वासन पर समझा बुझाकर शांत कराया।

खाली था अधिवक्ता काउंटर

घटना के समय जिला अधिवक्ता संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमित कुमार निगम अपने काम से डाकघर गए थे। साथी अधिवक्ता रत्‍‌नेश शर्मा व अभिषेक कुमार श्रीवास्तव भी साथ थे। इनका कहना है कि डाकघर प्रिमाइस में अधिवक्ताओं के लिए बने काउंटर पर कोई मौजूद नहीं था। वे दूसरे काउंटर पर पहुंचे तो बैठे कर्मचारी ने अभ्रद शब्दों को इस्तेमाल किया। इसका विरोध कनरे पर गाली-गलौज हो गयी। आरोप है कि डाककर्मी काउंटर से निकल आया। अन्य कर्मचारी भी उसके साथ खड़े गये। इन लोगों ने वकीलों पर हमला बोल दिया। शोरगुल सुनकर गार्ड भी अंदर आ गया। आरोप है कि इन सभी ने मिलकर अधिवक्ताओं को पीट दिया। इसके बाद अधिवक्ता किसी तरह से जान बचाकर वहां से भागे और कोर्ट कैंपस में पहुंचकर इसकी जानकारी साथी अधिवक्ताओं को दी। यह सुनकर वकीलों का पारा चढ़ गया और वे समूह के रूप में डाकघर पहुंच गये।

हंगामा कर बाइक में लगाई आग

डाकघर पहुंचे अधिवक्ताओं को डाकघर का मेन दरवाजा बंद मिला। भीतर एक-दो वकील भी थे। इसके बाद तोड़फोड़ शुरू हो गयी। कर्मचारियों को बाहर बुलाने की मांग शुरू कर दी गयी। इसी दौरान किसी ने वहां खड़ी दो बाइकों में आग लगा दी। डाकघर में बवाल और हंगामे की जानकारी पर सीओ कर्नलगंज आलोक मिश्रा थाने की फोर्स के साथ पहुंचे, तो अधिवक्तागण और भी आक्रोशित हो उठे। सीओ ने अधिवक्ताओं को समझाने का काफी प्रयास किया गया लेकिन वह मानने को तैयार नहीं थे।

एसएसपी ने संभाला मोर्चा

कुछ ही देर में घटना की सूचना पर एसएसपी नितिन तिवारी, एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव कई थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। मंत्री मनोज सिंह लोकेश ने अपने साथियों के साथ एसएसपी को घेर लिया और उन्हें घटना के बारे में बताया और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। एसएसपी ने घटना की जांच के लिए फॉरेंसिक टीम व एक्सपर्ट को बुलाने का निर्देश दिया। टीम के पहुंचने पर घटनास्थल की जांच की गई। टीम ने अंदर लगे सीसीटीवी फुटेज को भी अपने कब्जे में लिया। टीम कई ऐसे साक्ष्य मिलें है जो घटना और विवाद की पुष्टि कर रहे हैं।

अधिवक्ता ने दी तहरीर

घटना के बाद अधिवक्ता अभिषेक कुमार श्रीवास्तव ने कर्नलगंज थाने में आरोपितों के खिलाफ तहरीर दी है। अधिवक्ता का कहना है कि वह अपने साथियों के साथ डाकघर रजिस्ट्री कराने गए थे। काउंटर बैठे कर्मचारी ने अभ्रद भाषा का प्रयोग किया। विरोध करने पर उसने अन्य कर्मचारियों ने घेरकर बंधक बना लिया और पिटाई की। गार्डो ने उन्हें पिस्टल व बंदूक के बट से पीटा। कर्मचारियों ने जेब में रखे दस हजार रुपए, चेन समेत मोबाइल छीन लिया। इस तहरीर पर समाचार लिखे जाने के समय तक मुकदमा दर्ज नहीं किया गया था।