- मनमाने तरीके से एडमिशन व कोर्स चलाने की मिल रही है शिकायतें

- बिहार की चार रेग्यूलर यूनिवर्सिटी देती है ओपन मोड में एजुकेशन

- न्यू सेशन 2015-16 में एडमिशन से पहले देना होगा शपथ पत्र

PATNA : यूनिवर्सिटीज अब मनमाने तरीके से डिस्टेंस कोर्स ऑफर नहीं कर सकेगी। इस पर रोक लागाने के लिए यूजीसी ने कमर कस लिया है। इसके लिए यूजीसी ने देश की क्ख्8 यूनिवर्सिटीज को लेटर लिखकर न्यू सेशन ख्0क्भ्-क्म् में एडमिशन लेने से पहले शपथ पत्र भरकर मांगा है। शपथ पत्र में मांगा गया है कि वे अपने यहां वही कोर्स स्टूडेंट्स को ऑफर करे जो यूजीसी, एआईसीटीई, एनसीटीई सहित अन्य संबंधित एजेंसियों से मान्यता प्राप्त है। इस संबंध में ख्9 मई को यूजीसी ने ओपन एंड डिस्टेंस लर्निग मोड से एजुकेशन देने वाली यूनिवर्सिटीज को लेटर लिखा है। लेटर में ख्ख् दिसंबर को यूजीसी की भ्0भ्वीं मीटिंग के निर्णय के बारे में भी यूनिवर्सिटीज को अवगत कराया गया है।

क्फ्9 यूनिवर्सिटी ओपन मोड में देती है एजुकेशन

यूजीसी की लिस्ट के अनुसार देश की कुल क्फ्9 यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को विभिन्न कोर्स ऑफर करती है। इनमें क्क् यूनिवर्सिटी ही ओपेन यूनिवर्सिटी है। क्ख्8 यूनिवर्सिटी ऐसी है जो रेग्यूलर के साथ-साथ डिस्टेंस के माध्यम से भी स्टूडेंट्स को एजुकेशन देती है। इनमें बिहार की चार यूनिवर्सिटी भी शामिल हैं। इसमें बिहार की पटना यूनिवर्सिटी, मगध यूनिवर्सिटी, जय प्रकाश नारायण यूनिवर्सिटी और बाबा साहब भीम राव अंबेडकर यूनिवर्सिटी शामिल है।

इन बातों की लेनी होगी शपथ

- रेगुलेटरी बॉडी यूजीसी, एआईसीटीई, एनसीटीई या अन्य जिनसे स्वीकृति चाहिए उनसे लिया गया है।

- कोई टीचर्स ट्रेनिंग कोर्स बिना पूर्व स्वीकृति के चालू नहीं किया जाएगा।

- बीई, बीटेक कोर्स को डिस्टेंस के माध्यम से नहीं दिया जाएगा।

- कोई भी कोर्स का टाइम फ्रेम किसी भी सूरत में रेग्यूलर टाइम फ्रेम से कम न हो।

- कोई भी ऑन लाइन कोर्स बिना कोई पॉलिसी फ्रेम तय किए बिना चालू नहीं किया जाए।

- हर कोर्स में एक फुल टाइम फैकल्टी मेंबर हो, जो संबंधित कोर्स के प्रोग्राम को हेड क्वार्टर में को-ऑर्डिनेट करता हो।

यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी

यूजीसी ने अपनी वेबसाइट पर डिस्टेंस मोड से एजुकेशन उपलब्ध कराने वाली यूनिवर्सिटी की लिस्ट भी साइट पर जारी किया है। स्टूडेंट्स कोर्स करने से पहले यूजीसी के साइट पर संबंधित यूनिवर्सिटी को डिस्टेंस के माध्यम से एजुकेशन देने की अनुमति के बारे में कंफर्म हो सकते हैं।