- 14 open universities are running throuout the country

- More than 54ब् distance education centres are operating

- 1.25 students have got their registration done in this year

PATNA :12वीं के बोर्ड एग्जाम देने के साथ ही हर स्टूडेंट इस बात को तय कर लेता है कि उसे किस कोर्स और किसी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करनी है। यूनिवर्सिटी में कटऑफ ज्यादा होने और सीटों का टोटा होने के कारण स्टूडेंट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स को डिस्टेंस एजुकेशन अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। अगर आंकडों पर नजर दौड़ाए तो बिहार के स्टूडेंट्स के लिए यह एक बेहतर विकल्प के रूप में सामने आ रहा है। देशभर के करीब दो लाख स्टूडेंट्स ने अलग-अलग कोर्स के लिए डिस्टेंस एजुकेशन में रजिस्ट्रेशन कराया है।

Have a look at the alternatives

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी और पटना यूनिवर्सिटी के डिस्टेंस एजुकेशन डायरेक्टोरेट में डिस्टेंस एजुकेशन की क्लास दी जा रही है। इन सभी इंस्टीट्यूट्स में हॉयर एजुकेशन की पढ़ाई कराई जाती है लेकिन यह रेगुलर कोर्स नहीं चला सकते हैं।

Number of students are rising

डिस्टेंस एजुकेशन पर स्टूडेंट्स का भरोसा हर साल बढ़ता जा रहा है। स्टूडेंट्स का कहना है कि यहां पर उन्हें जॉब दिलाने वाले कोर्स भी पढ़ाए जाने लगे है, इसलिए वह यहां पर एडमिशन लेना पसंद करते है। नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में साल 2003 में डिस्टेंस एजुकेशन में जहां 2000 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था, वहीं इस साल इनकी संख्या बढ़कर 1.25 लाख तक पहुंच गई है।

Distance learning: new term for correspondance

डिस्टेंस लर्निग कॉरेस्पॉन्डेंस, ओपन लर्निग या पत्राचार में कोई फर्क नहीं है। डिस्टेंस लर्निग नई टर्मिनोलॉजी है। इसमें ऑनलाइन कॉन्टैक्ट करने और ऑडियो-विडियो द्वारा स्टडी मैटेरियल भेजने की सुविधा होती है। किसी भी डिस्टेंस लर्निग यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले ये पुष्टि कर लेनी चाहिए कि यह यूनिवर्सिटी डिस्टेंस एजुकेशन काउंसिल से मान्यता प्राप्त हो।

Benefits of distance education

डिस्टेंस लर्निग केथ्रू आप जॉब करते हुए या फिर पढ़ते हुए भी दो कोर्स एक साथ कर सकते है। यदि आप किसी ऐसे विषय में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते है जो दूसरे शहर में हैं और आप अपने घर में रहते हुए ही कोर्स करना चाहते है तो डिस्टेंस एजुकेशन से अच्छा कोई मीडियम नहीं है।

Courses offered for distance learning

आजकल स्टूडेंट्स क्ख्वीं करने के बाद डिस्टेंस एजुकेशन के मीडियम से बीबीए, बीकॉम, बीए इन साइकोलॉजी, इकोनॉमिक्स, उर्दू, फिजिक्स, वनस्पति साइंस , कंप्यूटर एप्लीकेशन, टूरिज्म में डिग्री कोर्स और मैकेनिक,मेडिकल और नर्सिग केयर सर्टिफिकेट कोर्स भी चलाए जाते है।

पटना यूनिवर्सिटी के डीडीई में क्म् जून से एडमिशन प्रॉसेस स्टार्ट हो जाएगा। इसकी पूरी तैयारी हो चुकी है

रणविजय कुमार, इंचार्च, डीडीई पीयू