- इग्नू और राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी में है एडमिशन के बेहतर मौके

- सीटों से ज्यादा है सिटी में स्टूडेंट्स की संख्या, एडमिशन के लिए जारी है मशक्कत

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड डिग्री कॉलेजों में यूजी एडमिशन की दौर शुरू हो चुकी है। लखनऊ यूनिवर्सिटी में एडमिशन का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भी बीते ख्भ् मई को जारी किया जा चुका है। तो वही यूनिवर्सिटी से जुड़े सभी डिग्री कॉलेजों ने भी अपने एडमिशन फॉर्म मई के मिड से जारी कर दिया है। इस बार बोर्ड की ओर से जो रिजल्ट जारी किए गए हैं, उसे देखकर एक्सप‌र्ट्स का यह कहना है कि मनपसंद कोर्स में सीट पाने के लिए स्टूडेंट्स के बीच मेरिट में एक-एक नंबर की लड़ाई होगी।

सीटों से अधिक है स्टूडेंट्स की संख्या

एलयू व डिग्री कॉलेजों में एडमिशन के लिए ग्रेजुएशन की कुल भ्क्,म्87 सीट हैं। वहीं इस बार तीन बोर्ड को मिलाकर राजधानी में करीब म्म्,98म् स्टूडेंट ने इंटरमीडिएट एग्जाम पास किया है। इसके अलावा आसपास के जिले जिसमें सीतापुर, उन्नाव, हरदोई, रायबरेली आदि जिलों से करीब ख्0 से ख्भ् हजार स्टूडेंट्स भी राजधानी के यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में एडमिशन लेने की दौर में शामिल होते हैं। ऐसे में यूनिवर्सिटी समेत डिग्री कॉलेजों की मेरिट काफी हाई होने की उम्मीद है। ऐसे में काफी स्टूडेंट्स को एडमिशन लेने का मौका नहीं मिलेगा। एडमिशन लेने से वंचित रह गए स्टूडेंट्स के लिए डिस्टेंस लर्निग के माध्यम से एडमिशन लेने के बेहतर मौके उपलब्ध हैं।

डिस्टेंस लर्निग है बेहतर विकल्प

अगर स्टूडेंट्स रेगुलर यूनिवर्सिटी व डिग्री कॉलेजों में एडमिशन लेने से चूक गए हैं तो उनके लिए डिस्टेंस लर्निग से आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। राजधानी में इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी इग्नू और उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को रेगुलर कोर्स के तहत ही कोर्स ऑफर कर रहे हैं। जहां पर स्टूडेंट्स एडमिशन लेकर आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। इग्नू देश का सबसे बड़ा ओपन यूनिवर्सिटी है, तो वहीं राजर्षि टंडन स्टेट गवर्नमेंट की ओर से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी है। इन दोनों यूनिवर्सिटी से की गई पढ़ाई को देश के सभी मान्य यूनिवर्सिटी के डिग्री के बारबर मान्य है।

इग्नू ऑफर करता है करीब ख्भ्0 कोर्स

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी देश की सबसे बड़ी ओपन यूनिवर्सिटी में हैं। यह यूनिवर्सिटी करीब ख्ब्म् से अधिक अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के अलावा डिप्लोमा कोर्सेस, शॉट टर्म कोर्सेस व मैनेजमेंट और दूसरी कई तरह के कोर्स ऑफर करती है। इस यूनिवर्सिटी के विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए यूनिवर्सिटी की आधिकारिक साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। या फिर यूनिवर्सिटी के रिजनल सेंटर व स्टडी सेंटर पर जाकर आवेदन फॉर्म खरीद कर ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

यहां करें संपर्क

रीजनल ऑफिस- बेली गार्डन चौराहा, सेक्टर-एल, अलीगंज

राजधानी में टोटल स्टडी सेंटर- ख्ख्

यूजी कोर्सेस की फीस करीब - दो हजार रुपए

पीजी कोर्सेस की फीस करीब - चार हजार से शुरू

संपर्क करें: 0भ्ख्ख्-ख्7ब्म्क्ख्0

यह यूनिवर्सिटी भारत सरकार से मान्यता प्राप्त है। हमारे यहां ऑफर सभी कोर्स की मान्यता उसी तरह है जिस तरह से बाकी यूनिवर्सिटी का। किसी भी जॉब के लिए हमारी डिग्री मान्य है।

- डॉ। मनोरमा सिंह,

रीजनल डायरेक्टर, इग्नू, लखनऊ रीजन

राजश्री यूनिवर्सिटी में 70 से अधिक कोर्स

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सेस जैसे, बीए, बीकॉम, बीएससी, बीबीए, बीसीए समेत पीजी में एमए, एमकॉम, एमएससी समेत कई दूसरे कोर्स की पढ़ाई करता है। वहीं यूनिवर्सिटी इस साल से अपने यहां पर अपने यहां पर पीएचडी कोर्स शुरू करने जा रहा है। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने ऑर्डिनेंस बनाकर राज्यपाल को मंजूरी के लिए भेज दिया है। जिस राज्यपाल ने मंजूरी भी प्रदान कर दिया है। यूनिवर्सिटी ने इस साल से अपने यहां पर एडमिशन की प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया है। स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर जाकर पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उसे एलॉटमेंट नंबर के साथ चालान मिलेगा। जिसके बाद वह निर्धारित बैंक में जाकर चालान के माध्यम से फीस जमा करेगा। फीस जमा करने की संस्तुती मिलने के बाद कैंडीडेट्स वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर सकता है।

यहां करें संपर्क

रीजनल ऑफिस-लखनऊ यूनिवर्सिटी

ऑफिस एड्रेस- सी-फ्म्, कमला नेहरु नगर, निकट श्री हंस भक्ति धाम, रिंग रोड, लखनऊ

राजधानी में टोटल स्टडी सेंटर- ख्ख्

यूजी व पीजी कोर्सेस की फीस करीब - भ्ख् सौ रुपए

संपर्क करें: 0भ्ख्ख्-ख्8क्ख्87भ्, 9ब्भ्फ्0क्भ्म्9म्

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस यूनिवर्सिटी को मान्यता प्रदान की है। यह यूनिवर्सिटी बच्चों को सभी दूसरी यूनिवर्सिटी की तरह कोर्स ऑफर करता है। बच्चें अपने सहुलियत के अनुसार स्टडी सेंटर का चयन कर सकते है।

- प्रो। निरांजली सिन्हा,

कोऑर्डिनेटर, रिजनल सेंटर, राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी