आरयू में स्टेट का पहला डिस्टेंस एजूकेशन सेंटर खोलने की हो रही तैयारी

RANCHI : आप जॉब कर रहे हैं या आपके पास रेगुलर क्लास करने का वक्त नहीं है और आपकी इच्छा ग्रेजुएशन अथवा पीजी करने की है, तो फिर टेंशन नहीं लें। रांची यूनिवर्सिटी में जल्द ही आपकी यह हसरत पूरी होगी। घर बैठे आप ग्रेजुएशन व पीजी कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी में डिस्टेंस एजूकेशन सेंटर शुरू करने की तैयारी चल रही है। रांची यूनिवर्सिटी के अलावा अदर यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स भी यहां के डिस्टेंस एजूकेशन सेंटर से पढ़ाई कर सकेंगे।

डायरेक्टर की हुई बहाली

डॉ पीके सिंह डिस्टेंस एजूकेशन सेंटर के एक्टिंग डायरेक्टर बनाए गए हैं। इस सेंटर को खोलने से संबंधित प्रस्ताव यूजीसी को भेजने की तैयारी चल रही है। यूजीसी से अप्रूवल मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, डिस्टेंस एजूकेशन सेंटर में किस कोर्स और सब्जेक्ट की पढ़ाई होगी, इसपर अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है, पर उम्मीद है कि ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की सुविधा डिस्टेंस एजूकेशन सेंटर में होगी।

इस सब्जेक्ट्स की होगी पढ़ाई

हिस्ट्री, हिंदी, सोशियोलॉजी, इंग्लिश, ज्योग्राफी, पॉलिटिकल साइंस और सभी वोकेशनल कोर्सेज। वैसे सब्जेक्ट पर अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है।

स्टूडेंट्स और जॉब कर रहे लोगों को फायदा

डिस्टेंस एजूकेशन सेंटर खुलने से न सिर्फ जॉब कर रहे लोगों को आगे की पढ़ाई जारी रखने का मौका मिलेगा, बल्कि वैसे स्टूडेंट्स, जो इंटर के बाद मेडिकल अथवा इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे हैं, उनको भी फायदा होगा। वे कॉम्पटीटेटिव एग्जाम की प्रिपरेशन आसानी से कर सकेंगे और बिना क्लासेज आगे की पढ़ाई भी साथ में जारी रख सकेंगे। इसके अलावा जिन स्टूडेंट्स को इंटर में कम मा‌र्क्स आने की वजह से किसी कॉलेज में दाखिला नहीं मिलेगा, वे भी इस सेंटर से हायर स्टडी कर सकते हैं।