RANCHI: डिस्टिलरी तालाब का ब्यूटिफिकेशनकर बनाया गया स्वामी विवेकानंद पार्क पहली बारिश भी नहीं झेल पाया और करोड़ों रुपए पानी में बह गए। जी हां, स्वामी विवेकानंद स्मृति पार्क का उद्घाटन पांच महीने पहले ही हुआ था, जिसमें बने तालाब का एक हिस्सा रविवार की रात हुई बारिश में ढह गया। इतना ही नहीं, पार्क के भीतर भी जलजमाव हो गया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि पार्क के निर्माण में गुणवत्ता का कितना ख्याल रखा गया होगा। बताते चलें कि ग्रीन इंडिया कंपनी ने 1,75,12,858 रुपए खर्च कर पार्क का निर्माण किया था।

मेयर ने क्वालिटी पर उठाए थे सवाल

पार्क के निर्माण के समय मेयर आशा लकड़ा ने गुणवत्ता पर कई सवाल उठाए थे। इसे लेकर मेयर और डिप्टी मेयर आमने-सामने भी आए थे। बार-बार उन्होंने निर्माण कार्य का निरीक्षण भी किया था। इस दौरान उन्होंने घटिया क्वालिटी के मैटेरियल इस्तेमाल करने पर रोक लगाने को कहा था। वहीं ग्रीन इंडिया के अधिकारी के साथ ही निगम के अधिकारियों को भी नजर रखने का आदेश दिया था। इसके बावजूद न तो निगम के अधिकारियों ने इसे गंभीरता से लिया और न ही ग्रीन इंडिया कंपनी ने।

नगर आयुक्त ने 48 घंटे में मांगी रिपोर्ट

पार्क में बने तालाब का एक हिस्सा टूटने पर नगर आयुक्त डॉ। शांतनु कुमार अग्रहरि ने तीन सदस्यीय जांच टीम गठित की है। साथ ही 48 घंटे के अंदर टीम को जांच रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है। सोमवार को टीम ने तालाब का निरीक्षण भी किया। इधर, ग्रीन इंडिया कंपनी के कांट्रैक्टर ने मलबा हटाने का काम शुरू कर दिया है।

वर्जन

रविवार को हुई बारिश के बाद स्वामी विवेकानंद स्मृति पार्क में तालाब का एक हिस्सा ढह गया। वहीं पार्क में भी जहां-तहां पानी जमा था। इसका निरीक्षण इंजीनयरों के साथ किया। इसके साथ ही नगर आयुक्त से दोषियों पर शीघ्र कार्रवाई करने को भी कहा है। जांच के लिए एक कमिटी का भी गठन किया गया है। जांच कर यह कमिटी रिपोर्ट सौंपेगी।

-संजीव विजयवर्गीय, डिप्टी मेयर, रांची