- बीजेपी सरकार ने माफ कर सकती है 64 हजार किसानों का कर्ज माफ

- 53.79 करोड़ रुपए का बांटा गया है डिस्ट्रिक्टं में केसीसी लोन

>BAREILLY: जिले के किसानों को खुद के लिए अच्छे दिन की उम्मीद काफी बढ़ गई है। प्रदेश में बीजेपी सरकार आने के बाद उनकी उम्मीद जगी है कि बीजेपी सरकार संकल्प पत्र में किया गया वादों को पूरा करेगी और जिले के 63,763 किसानों को ऋण से मुक्ति मिल जाएगी। इसलिए किसान अपना कर्ज जमा नहीं कर रहे हैं। जबकि बैंक के कर्मचारी भी उन्हें उम्मीद दिला रहे हैं कि कुछ दिन इंतजार करिए शायद कर्ज माफ हो जाए।

लोन माफ होने की उम्मीद

जिले में 38 बैंकों के करीब 400 ब्रांच हैं। जिन्होंने टोटल 8151.81 करोड़ का लोन बांटा है। इनमें किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी ) लोन भी शामिल है। लीड बैंक से मिले आंकड़ों के मुताबिक जिले में 63,763 किसानों ने 53,79 करोड़ रुपए का केसीसी लोन ले रखा है। इनमें लघु और सीमांत दोनों ही तरह के किसान शामिल है। बीजेपी सरकार बनने के बाद इन्हें मन में एक उम्मीद जगी है। उन्हें पूरी उम्मीद है कि उनका लोन माफ हाे जाएगा।

किसान और आत्महत्याएं

नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के आंकड़ों के मुताबिक देश में वर्ष 2014 से 2016 के अंत तक करीब 2.50 लाख किसानों ने विभिन्न कारणों से आत्महत्या की है। जिनमें से उत्तर प्रदेश में भी संख्या करीब एक लाख की है। 2015 में जब वर्ष भर मौसम खराब रहा था, तब किसानों ने सबसे अधिक तकलीफें झेली थी। गेहूं और धान दोनों की फसलें खराब हुई थीं।

बैंक भी तैयारी में जुटे

जैसा ही पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि सरकार बनी तो सबसे पहले किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा। किसान इस उम्मीद में हैं कि प्रदेश में सत्ता संभालते ही पहलीे कैबिनेट मीटिंग में किसानों के पक्ष में एक बड़ा फैसला सरकार ले सकती है। खैर यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि सरकार क्या फैसला लेती है। फिलहाल, बैंक भी सरकार ने नए आदेश आने का इंतजार कर रहे हैं। ताकि, वह किसानों का लोन माफ करने की कवायद शुरू कर सकें।

केसीसी लोन माफ करने का अभी कोई निर्देश नहीं मिला है। जिले में 53.79 करोड़ रुपए केसीसी लोन के तौर पर बंटे हुए हैं।

ओमपाल वडेरा, मैनेजर, लीड बैंक बीओबी