RANCHI : दुर्गा पूजा के दौरान मिलावटी फूड आइटम्स बेचने वालों पर जिला प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में मिलावट से जुड़ी खबर पब्लिश होने के 24 घंटे के अंदर एसडीओ गरिमा सिंह के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने अल्बर्ट एक्का चौक स्थित जलजोगा रेस्टोरेंट और कचहरी रोड स्थित मां काली होटल के अलावा ठेले-खोमचे पर बिकने वाले सॉस व पनीर समेत अन्य सामानों के सैंपल्स जब्त कर जांच के लिए फूड लैब भेज दिया। एसडीओ ने कहा कि फेस्टिव सीजन में मिलावट का धंधा तेजी से बढ़ जाता है। ऐसे में मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने के लिए छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है।

पनीर- मावा का लिया सैंपल

एसडीओ के नेतृत्व में छापेमारी टीम ने जलजोगा रेस्टोरेंट और मां काली होटल में मावा और पनीर का सैंपल लिया गया है। मालूम हो कि पनीर और मावा में ही सबसे अधिक मिलावट की संभावना रहती है। मावा से कई तरह की मिठाइयां बनाई जाती है। पनीर के आइटम में भी मिलावट होती है। एसडीओ गरिमा सिंह ने बताया कि सभी सैंपल्स को जांच के लिए फूड लैब भेजा गया है। यहां से रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

ठेलों पर भी गाज, कई सामान जब्त

मिलावटखोरों के खिलाफ छापेमारी के क्रम में ठेले-ख्रोमचे वालों पर भी शिकंजा कसा गया। इस दौरान ठेलों से सॉस के कई बोतल समेत अन्य खानपान के सामान जब्त किए गए। इसे भी जांच के लिए फूड लैब भेज दिया गया है।

डीजे आई नेक्स्ट ने किया था अलर्ट

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के 16 अक्टूबर के अंक में ठेले-खोमचे पर बिक रहे सामानों की घटिया क्वालिटी व मिलावट की खबर पब्लिश हुई थी। इसके बाद ही जिला प्रशासन हरकत में आया और एसडीओ के नेतृत्व में टीम बनाकर मिलावट खोरों के खिलाफ छापेमारी अभियान शुरु किया गया। मंगलवार को दो होटलों के साथ कई ठेलों से फूड आइटम्स के सैंपल्स जब्त किए गए हैं, जिनकी जांच फूड लैब में कराई जा रही है।