हाईकोर्ट के आदेश पर कड़ी सुरक्षा में हुआ जिला अधिवक्ता संघ का चुनाव

69.67 प्रतिशत वकीलों के किया मताधिकार का इस्तेमाल

आज होगी मतगणना, 25 को घोषित होगा रिजल्ट

ALLAHABAD: हाई कोर्ट के आब्जर्वर के साथ डीएम और एसएसपी की डायरेक्टर निगरानी में शनिवार को जिला अधिवक्ता संघ के चुनाव में किस्मत आजमा रहे 89 प्रत्याशियों का भाग्य बैलेट पर अंकित हो गया। पांच मई को मतदान के दौरान घमासान होने से चुनाव निरस्त कर दिए जाने के बाद शनिवार को फिर से वोट डाले गए। आठ पदों व दस एक्जीक्यूटिव मेम्बर्स के लिए मैदान में उतरे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 6054 अधिवक्ताओं को करना था लेकिन, वोट डालने केवल 4218 वकील ही पहुंचे। मत पेटिकाओं को सील करके कोषागार के स्ट्रांग रूम में रखा गया है।

नौ बजे ही पहुंच गए थे वकील

चुनाव अधिकारी रोहिताश सिंह गंगवार की निगरानी में शनिवार की सुबह 10.10 बजे मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। चुनाव को लेकर वकीलों में जबर्दस्त उत्साह देखा गया। सुबह नौ बजे ही अधिवक्ताओं की भीड़ कचहरी पहुंचनी शुरू हो गई थी। 11 बजे तक मतदाताओं की लाइन लगी रही। दोपहर में कड़ी धूप के साथ ही लू के थपेड़ों से मतदान की रफ्तार थोड़ी धीमी हो गई। इसने तीन बजे के बाद स्पीड पकड़ ली। मतदान के पहले ही चुनाव अधिकारी पूरी टीम के साथ मतदान केंद्र पर मौजूद रहे।

15 बूथों पर डाले गए वोट

आजीवन सदस्य व साधारण सदस्य समेत 6054 मतदाताओं के लिए 15 बूथ बनाए गए थे। पर्ची उपलब्ध कराते ही मतदान पत्र दिया जाता था। मतदाता अपने इच्छुक प्रत्याशी को वोट देकर बाहर निकल जाते थे। एक जगह भीड़ इकट्ठा न हो, इसलिए कई अधिकारी निगाह जमाए रहे। 6054 अधिवक्ताओं को मतदान करना था। शाम पांच बजे तक 4218 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। संघ के चुनाव में मतदान करने के लिए तहसीलों के भी अधिवक्ता जो संघ के सदस्य हैं, उन्होंने भी मतदान में हिस्सा लिया।

सुबह दस बजे से होगी मतगणना

मतदान के बाद मतपेटिकाओं को सील करके कोषागार के स्ट्रांग रूम में रखा गया। रविवार को जिला मजिस्ट्रेट के निर्देशन में राजकीय कर्मचारियों द्वारा मतपत्रों की छंटनी व गिनती का कार्य सुबह दस बजे से संगम सभागार में किया जाएगा। जहां चुनाव अधिकारी सहित उच्च न्यायालय के स्टॉफ भी मौजूद रहेंगे। चुनाव अधिकारी ने बताया कि मतगणना के दौरान सिर्फ अध्यक्ष पद के प्रत्याशी व मंत्री पद के प्रत्याशियों को प्रवेश मिलेगा। शेष अन्य पदों के प्रत्याशियों को संगम सभागार में प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी।

मतगणना तो 21 मई को होगी लेकिन परिणाम 25 मई को आएगा। मतगणना के बाद मतपत्रों को हाईकोर्ट में पेश किया जाएगा। वहीं से चुनाव परिणाम घोषित होगा।

रोहिताश सिंह गंगवार

चुनाव अधिकारी