-परिषदीय स्कूलों में जिले के अंदर तबादलों को लेकर दिखी डायरेक्टर की तल्खी

-जिले में म्यूचुअल तबादलों की पूरी हुई प्रक्रिया

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: परिषदीय स्कूलों में अंतर जनपदीय तबादलों के बाद से जिलों के अंदर तबादलों को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई थी. इसके लिए पांच अगस्त तक का समय निर्धारित किया गया था. लेकिन विभागीय शिथिलता के कारण जिले के अंदर के तबादलों की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी. इस पर बेसिक शिक्षा परिषद के डायरेक्टर सर्वेन्द्र विक्रम सिंह ने कड़ी नाराजगी जताते हुए 19 अगस्त तक प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश जारी कर दिया.

19 तक समायोजन की है कवायद

डायरेक्टर बेसिक शिक्षा की तल्खी के बाद विभाग में अधिकारियों ने जिले के अंदर तबादलों की प्रक्रिया में तेजी शुरू कर दी. इसी क्रम में जिले के अंदर म्यूचुअल तबादलों की प्रक्रिया पूरी की गई. बीएसए संजय कुशवाहा ने बताया कि जिले में म्यूचुअल तबादलों के अंतर्गत कुल 196 शिक्षकों के स्थानांतरण की प्रक्रिया पूरी की गई है. शिक्षकों के समायोजन को लेकर बीएसए संजय कुशवाहा ने बताया कि जिले में सहायक अध्यापकों के साथ ही शिक्षामित्रों के समायोजन की प्रक्रिया पूरी की जानी है. इसके लिए कवायद तेजी से चल रही है, ताकि निर्धारित तिथि तक समायोजन की प्रक्रिया पूरी की जा सके.

इनका ख्याल रखने का निर्देश

-डायरेक्टर बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि समायोजन के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाए कि स्कूल में निर्धारित स्टूडेंट्स और टीचर्स के अनुपात का खास ख्याल रखा जाए.

-प्रत्येक दशा में अध्यापक-छात्र अनुपात 1:40 से अधिक और 1:20 से कम ना हो.

-इसके साथ ही कोई भी विद्यालय एकल ना हो.

-उच्च प्राथमिक स्कूलों में प्रत्येक दशा में गणित और विज्ञान शिक्षकों की उपलब्धता बनी रहे.

-ताकि पठन-पाठन में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो सके.

म्यूचुअल तबादलों की प्रक्रिया पूरी करने के बाद समायोजन की प्रक्रिया पर काम चल रहा है. निर्धारित समय में समायोजन करने की कोशिश की जा रही है.

-संजय कुमार कुशवाहा

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी