i exclusive

-जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में स्मार्ट क्लास से दिया जाएगा प्रशिक्षण

-बेहतर प्रशिक्षण और स्मार्ट क्लास को ऑपरेट करने के लिए हो रही व्यवस्था

prakashmani.tripathi@inext.co.in

ALLAHABAD: जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट में अब गुरुजी को और ज्यादा स्मार्ट बनाने की तैयारी चल रही है. डायट में डीएलएड प्रशिक्षुओं को बेहतर ट्रेनिंग देने के लिए अब स्मार्ट क्लास की व्यवस्था की जा रही है. इसके लिए एससीईआरटी की तरफ से कवायद शुरू हो गई. प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को स्मार्ट क्लास के बेहतर उपयोग की जानकारी भी दी जाएगी. इससे वह परिषदीय स्कूलों में होने वाले सुधारों को अपना सके और बेहतर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें.

8.80 लाख रुपए स्वीकृत

डायट इलाहाबाद में स्मार्ट क्लास की व्यवस्था शुरु करने के लिए एससीईआरटी ने बजट भी स्वीकृत कर दिया है. एससीईआरटी की तरफ से इलाहाबाद डायट के लिए 8 लाख 80 हजार रुपए स्वीकृत किए गए हैं. इससे डायट परिसर में स्मार्ट क्लास की व्यवस्था की जा सके. डायट प्राचार्य कुबेर सिंह ने बताया कि स्मार्ट क्लास की व्यवस्था लागू होने के बाद प्रशिक्षुओं को बेहतर और स्मार्ट ढंग से प्रशिक्षण कार्य कराया जाएगा. इसके साथ ही प्रशिक्षुओं को भी स्मार्ट क्लास के उपयोग और उसको बेहतर ढंग से ऑपरेट करने की ट्रेनिंग दी जाएगी. जिससे भविष्य में परिषदीय स्कूलों में अगर स्मार्ट क्लास की व्यवस्था लागू होगी तो उसे ऑपरेट करने में शिक्षकों को किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो.

विजुअल के जरिए भी ट्रेनिंग

स्मार्ट क्लास के जरिए प्रशिक्षुओं को सब्जेक्ट्स के विजुअल्स दिखाकर समझाने की व्यवस्था की जाएगी. इससे प्रशिक्षण के स्तर में भी काफी हद तक सुधार होगा. नई व्यवस्था के लागू होने के बाद प्रशिक्षण हासिल कर रहे डीएलएड प्रशिक्षुओं का इंट्रेस्ट भी इसके प्रति बढ़ेगा.

स्मार्ट क्लास के लिए एससीईआरटी की तरफ से 8 लाख 80 हजार रुपए स्वीकृत कर दिए गए है. इसी सत्र से स्मार्ट क्लास के जरिए प्रशिक्षण की व्यवस्था शुरू हो जाएगी.

-कुबेर सिंह

प्राचार्य, डायट

फैक्ट फाइल

08 लाख 80 हजार रुपए का बजट हुआ है स्वीकृत

03 बैच इस समय चल रहे हैं डायट में 2015, 2017 और 2018 के

06 क्लासरूम हैं, जहां पर दी जाएगी स्मार्ट ट्रेनिंग

01 महीने में शुरू हो जाएगी टीचर्स की स्मार्ट क्लास