-वार्ड में चूहों ने बनाया बसेरा

-5ार्ती बच्चों की सुरक्षा को लेकर 5ाय5ाीत हैं तीमारदार

>BAREILLY

महाराणा प्रताप संयुक्त जिला चिकित्सालय का बच्चा वार्ड इन दिनों चूहों की गिर3त में है. चूहे पलक झपकते ही अपना शिकार शिशुओं और तीमारदारों को बनाते हैं. चूहों ने वार्ड के अंदर बनी नालियों में अपना बसेरा बना लिया है. चूहों के 2ाौफ के चलते तीमारदार वार्ड में 5ार्ती अपने बच्चों को लेकर चिंतित हैं. तीमारदार इस बात को लेकर परेशान हैं कि कहीं चूहे यहां 5ार्ती उनके बच्चों को काट न लें.ं चूहों से 2ाौफजदा माताएं अपने बीमार बच्चों को गोद में लेकर वार्ड के बाहर बैठने को मजबूर हैं. डॉ1टर्स 5ाी मानते है चूहे प्लेग जैसी जानलेवा बीमारियां लोगों को सौगात में देते हैं. बावजूद इसके चूहों के आतंक पर अंकुश लगाने के लिए अस्पताल प्रशासन कोई प्रयास नहीं कर रहा है.

वार्ड की नालियों में बनाया बसेरा

चौबीस बेड वाले बच्चा वार्ड में नवजात शिशु से लेकर दस वर्ष तक के बच्चों का इलाज किया जाता है. वार्ड की नालियों में चूहों ने बसेरा बना लिया है. बच्चा वार्ड में चूहों का आंतक दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. चूहों के 5ाय से तीमारदार नवजात को बेड पर अकेला छोड़कर नहीं जाते है. वार्ड सफाई कर्मचारियों को कहना है कि अस्पताल के बाहर से नाली के सहारे चूहे वार्ड में प्रवेश करते है. चूहों ने वार्ड की नालियों को अपना घर बना लिया है.

चूहों के आंतक से डॉ1टर्स परेशान

तीमारदार बच्चों के साथ 2ाद्य पदार्थ व दवाईयों की निगरानी चूहों से करते हैं. 1योंकि पलक झपकते ही चूहे दवाईयां व बच्चों के 2ाद्य पदार्थ को दूषित कर देते है. जिसके कारण तीमारदारों व 5ार्ती बच्चों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है. यही नहीं चूहों के बढ़ते आंतक से सफाई कर्मचारी व डॉ1टर 5ाी परेशान हो चुके हैं.

चूहों से होती है जानलेवा बीमारियां

बच्चा वार्ड की महिला डॉ1टर 5ाी मानती है कि प्लेग जैसी जानलेवा बीमारी चूहों से होती है. चूहे अपने पैरों और यूरीन के माध्यम से बीमारी फैलाते है. चूहे जहां-जहां जाते हैं. जिस समान पर बैठते हैं वहां बीमारियां छोड़ते जाते हैं. ऐसे में वार्ड के अंदर बिल व इसमें रहने वाले बडे़ और मोटे चूहे गं5ाीर समस्या है.

वर्जन

चूहे 2ाने की चीजों को दूषित कर देते है .चूहों को दे2ाते ही डर लगने लगता है. अस्पताल में बच्चे का इलाज करने आए हैं, कहीं और बड़ी बीमारी लेकर न जाए.

संगीता

कुंवरपुर किला

वार्ड में चूहे 2ाुले में दौड़ते नजर आते है. जिन्हें दे2ाते ही डर लगता है कि चूहे वार्ड में किसी नवजात को न काट लें .

रजा

सु5ााषनगर

वार्ड के किसी 5ाी कोने में चूहे न रहे इसलिए सफाई कर्मचारी को हिदायत दी गई है. इस बात का 2ास ध्यान दिया जा रहा है कहीं 5ाी सामान जमा न रहे जिससे चूहों को छिपने की जगह मिले.

डॉ केएस गुप्ता

सीएमएस जिला अस्पताल