बीते बीस दिनों से हॉस्पिटल में नहीं है एआरवी

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन की लापरवाही जान पर पड़ रही भारी

BAREILLY

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एंटी रैबीज वैक्सीन माह में तीसरी खत्म हो गई है। कुत्ता काटे के मरीज इंजेक्शन लगवाने के लिए हर रोज हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं, लेकिन उन्हें वापस लौटना पड़ रहा है। जबकि, कुत्ता काटने के 12 घंटे के भीतर ही वैक्सीन इंजेक्शन लगवाने का प्रावधान है। ऐसे में, अधिकारियों की लापरवाही लोगों की जान पर भारी पड़ रही है।

पहुंच रहे 200 से 250 पेशेंट

एंटी रैबीज वैक्सीन का टोटा पिछले दो माह से बना हुआ है। इस बीच डॉक्टर्स ने इधर-उधर से चार-छह दिन के लिए वैक्सीन का इंतजाम भले ही कर लिया, लेकिन समस्या का स्थायी समाधान नहीं हो पा रहा है। वैक्सीन न होने से पूरे जिले से पेशेंट वैक्सीन लगवाने के लिए गांव देहात से शहर आ रहे हैं, जहां उन्हें राहत नहीं मिल रही है। लंबी लाइन में लगने के बाद लोगों को वापस जाना पड़ता है।

नहीं आई वैक्सीन

हॉस्पिटल में एआरवी अक्टूबर में खत्म हो गई थी। जिसके लिए सीएमएस द्वारा शासन को पत्राचार कर मांग भेजी गई थी, लेकिन अभी तक वैक्सीन नहीं आ सकी है। हॉस्पिटल को एआरवी सप्लाई करने वाली कंपनी ने वैक्सीन देने से मना कर दिया था। जिसके बाद शासन ने तमिलनाडु की कंपनी से टाईअप कर पूर्ति करने का दावा किया था। पर बीस दिन बाद भी हॉस्पिटल में एआरवी नहीं आ सकी है। ऐसे में हॉस्पिटल में आने वाले कुत्ता काटे के लोगों में संक्रमण का खतरा बढ़ता दिखाई दे रहा है।

कुत्ता काटे तो क्या करें-

-कुत्ता काटने पर उस बॉडी पार्ट को सिर्फ पानी से धोएं

-काटे हुए अंग पर मिर्च आदि घरेलू नुस्खे न आजमाएं

-काटने के तुरंत बाद नजदीकी डॉक्टर को दिखाएं

-काटने के 12 घंटे के अंदर एआरवी जरूर लगवाएं

डाटा-

-हॉस्पिटल में आने वाले मरीज-200 प्रति दिन

-हॉस्पिटल में एआरवी नहीं- 20 दिन

-एक वॉयल में मरीज कवर होते हैं-4 मरीज

-हॉस्पिटल ने वैक्सीन की भेजी मांग-2 हजार वॉयल

वैक्सीन लगवाने के लिए 1 नवंबर को आया था। तब भी मना कर दिया गया था और आज भी वैक्सीन लगाने से मना कर दिया है। अस्पताल स्टाफ बार-बार वैक्सीन न होने की बात बोल रहा है। ऐसे में यदि कोई इंफेक्शन हुआ तो कौन जिम्मेदार होगा। विजय कुमार

वैक्सीन लगवाने के बीते तीन दिनों से चक्कर लगा रही हूं पर वैक्सीन नहीं लग पा रही है। पहले तो भीड़ में लाइन में लगो और फिर अचानक से वैक्सीन लगाने से मना कर देते हैं। स्वाति

एआरवी के लिए शासन को लिखा जा चुका है। सप्लाई देने वाली कंपनी ने खेप को भेज दिया है। जल्द ही खेप आ जाएगी।

डॉ। विनीत कुमार शुक्ला, सीएमओ