-सीएमएस ने हॉस्पिटल मैनेजर को किया तलब, जांच करके दोषी पर कार्रवाई के दिए निर्देश

BAREILLY :

'हॉस्पिटल में फूंक रहे बायो मेडिकल' की न्यूज दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में पब्लिश होने के बाद सीएमएस ने हॉस्पिटल मैनेजर को तलब कर लिया। सीएमएस डॉ। केएस गुप्ता ने मैनेजर से पूछा कि बायो मेडिकल वेस्ट किसके कहने पर हॉस्पिटल परिसर में जलाया जा रहा है और इसे कौन जला रहा है। सीएमएस ने मैनेजर को मामले की जांच करके कार्रवाई के लिए कहा है। सीएमएस के सख्त रुख के बाद डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की मैनेजर डॉ। पूजा ने सफाई कर्मचारियों से बायो वेस्ट जलाए जाने के बारे में पूछताछ की।

रखी जाएंगी सभी रंग की डस्टबिन

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल परिसर में बायो मेडिकल वेस्ट जलाने और सिर्फ ब्लैक कलर की डस्टबिन होने पर भी सीएमएस ने नाराजगी जताई। उन्होंनें मैनेजर से पूछा कि जब अलग-अलग तरह का कचरा रखने के लिए अलग रंगों की डस्टबिन हैं तो फिर केवल ब्लैक डस्टबिन ही क्यों रखी जा रही हैं। जिस पर जिम्मेदार कोई जवाब नहीं दे पाए। उन्होंने वार्ड में अलग-अलग रंग की डस्टबिन रखने को भी कहा है। जिससे बायो मेडिकल वेस्ट को डिस्पोज करते समय ध्यान भी रखा जा सके कि कौन सा बायो मेडिकल वेस्ट किस तरह डिस्पोज करना है।

जलते मिली थीं ब्लड सैंपल वायल

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में बायो मेडिकल वेस्ट को डिस्पोज करने के जगह खुलेआम जलाया जा रहा था। बायो मेडिकल वेस्ट में ब्लड लगी गॉज, सिरिंज और ब्लड सैंपल की वायल भी मौके पर जले और कुछ अधजले पड़े मिले थे। हॉस्पिटल के कर्मचारी ही परिसर में मेडिकल वेस्ट जला रहे हैं, लेकिन सीमएओ और सीएमएस व मैनेजर डॉ। पूजा को भी इसकी जानकारी नहीं थी।