-यूपीएचएसपी की ओर से करीब एक दर्जन आर्किटेक्चर ने किया सर्वे

-बिखरी ओपीडी को एक जगह करने की कोशिश

GORAKHPUR:

सीएम सिटी के जिला अस्पताल को मरीजों के लिए और भी सुविधाजनक बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसी कड़ी में यूपीएचएसएसपी (उत्तर प्रदेश हेल्थ सिस्टम स्ट्रेंथनिंग प्रोजेक्ट) की टीम सप्ताह भर सर्वे करके लौटी है। अब ये टीम शासन को रिपोर्ट देगी। इसके अनुरूप अस्पताल के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करके इसे मरीजों के लिए सुविधाजनक बनाया जाएगा।

दस आर्किटेक्चर्स ने जुटाया ब्योरा

हॉस्पिटल मैनेजर डॉ। रीमा बराट ने बताया कि पिछले दिनों आई यूपीएचएसएसपी की टीम में 10 आर्किटेक्चर शामिल थे। इन्होंने ओपीडी, पैथॉलोजी समेत विभिन्न वाडरें का सर्वे किया। इसमें न सिर्फ इंफ्रास्ट्रक्चर का ब्योरा जुटाया गया, बल्कि मरीज के अस्पताल आने से लेकर इलाज हासिल करने तक लगने वाले समय पर भी निगाह रखी गई। टीम ने स्वास्थ्य सेवा को और बेहतर बनाने के लिए रिपोर्ट तैयार की है। सड़क के दो तरफ अस्पताल होने से मरीजों को इलाज पाने में वक्त लगता है। टीम अपनी रिपोर्ट में ऐसा प्लान पेश करेगी जिससे मरीजों को जल्द से जल्द इलाज मिल सके.हो सकता है कि टीम की रिपोर्ट आने के बाद शासन ओपीडी को एक जगह करे। इसी तरह का प्रयास विभिन्न जांचों के लिए भी होने की उम्मीद है।

आर्किटेक्चरों ने ले-आउट किया तैयार

पुरानी आईओपीडी जहां अब एक्स-रे होता हैं, इसका भी यूपीएचएसएसपी की टीम ने सर्वे किया। आर्किटेक्चरों ने जो ले-आउट तैयार किया है, उसके मुताबिक इस भवन का विस्तार किया जाएगा। इसमें ट्वायलेट की संख्या एक से बढ़ाकर दो करने का प्रस्ताव शामिल है। इसी तरह विभिन्न वाडरें को आधुनिक रूप देने के लिए टीम ने सप्ताह भर से ज्यादा जिला अस्पताल में मशक्कत की है।