-प्राइवेट हॉस्पिटल में ले जाकर करती हैं दलाली

-मरीजों को दिया जाया बेहतर इलाज

BAREILLY: गर्भवती महिलाओं को प्राइवेट हॉस्पिटल में ले जाकर दलाली करने वाली आशा बहुओं पर प्रशासन की नजर टेढ़ी हो गई है। डीएम ने जिला स्वास्थ्य समिति की मीटिंग में सीएमओ को सख्त निर्देश दिए हैं कि, अगर कोई आशा बहु इस काम में लिप्त पायी गई तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल और सभी सीएचसी और पीएचसी के डॉक्टरों को मरीजों को बेहतर इलाज देने के साथ-साथ अच्छा बिहेवियर रखने के भी निर्देश दिए हैं।

मरीजों को करती हैं गुमराह

डीएम ने इस संबंध में सीएमओ, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पुरुष और महिला की सीएमएस और सभी सीएचसी और पीएचसी के प्रभारियों के साथ मीटिंग की। मीटिंग में डीएम ने कहा कि आशा बहुओं की शिकायतें मिल रही हैं कि वे दलाली या ठेके पर प्राइवेट हॉस्पिटल व नर्सिग होम में काम करती हैं। यही नहीं वे सरकारी अस्पताल से मरीज और प्रसव के लिए आयी महिलाओं को गुमराह करके प्राइवेट हॉस्पिटल में ले जाती हैं। इसके अलावा कई बार वे पेशेंट को भड़काकर और उन्हें सरकारी हॉस्पिटल में इलाज की सुविधा ना होने की गलत बात कहकर भी ले जाती हैं। ऐसी आशा-बहुओं पर कड़ी नजर रखकर कार्रवाई की जाएगी।

कुष्ठ मुक्त रोगी व्यक्तियों की करायी जाएगी सर्जरी

मीटिंग में डीएम ने कहा कि पैसे की कोई कमी नहीं है। पर्याप्त दवाइयां भी उपलब्ध हैं, इसलिए पब्लिक के इलाज में कोई लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। मीटिंग में जननी सुरक्षा योजना, शिशु सुरक्षा योजना, बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, मलेरिया , क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम समेत गर्वनमेंट की अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की। डीएम ने ठीक हो चुके कुष्ठ रोगी व्यक्तियों की सूची भी मांगी है और कहा कि कुष्ठ रोग से नष्ट हुये उनके अंगो की करेक्टिब प्लास्टिक सर्जरी के लिये वह प्राइवेट डाक्टरों को ऐसे व्यक्ति गोद लिवाकर उनकी सर्जरी करवाएगें।