-रहपुरा जागीर में फ्राइडे दोपहर डीएम सुरेंद्र सिंह ने लगाई चौपाल, गांव की जानी हकीकत

-प्राइमरी स्कूल को इंग्लिश मीडियम बनाने के निर्देश, शौचालयों का पैसा 7 दिन में भेजने का अल्टीमेटम

BAREILLY: डीएम साहब, लेखपाल साहब अवैध उगाही करने में लगे रहते हैं। गांव में कई सारी कमियां हैं। आदर्श ग्राम योजना में चयनित रहपुरा जागीर गांव में फ्राइडे दोपहर डीएम की चौपाल में पब्लिक ने लापरवाह अधिकारियों की जमकर शिकायतें की। डीएम ने सभी अधिकारियों को पब्लिक की सुनवाई कर अधूरे काम पूरे करने के सख्त निर्देश दिए हैं। चौपाल में स्थानीय विधायक डीसी वर्मा व अन्य अधिकारी माैजूद रहे।

गांव में अभी बहुत कुछ करना है

डीएम कहा कि आदर्श गांव के लिए अभी और बहुत कुछ करना है। इसके लिए योजना बनाकर काम किया जाएगा, जो भी अधिकारी व कर्मचारी गड़बड़ करेंगे, उन्हें तुरंत सस्पेंड किया जाएगा। डीएम ने चौपाल में गांव वालों के सामने ही गांव स्तर के अधिकारियों को बुला लिया। गांव वालों ने बताया कि राशन वितरण, टीकाकरण और प्राइमरी स्कूल में टीचर के समय पर पहुंचना बताया।

अवैध रूप से पुष्टाहार लेने वाले जाएंगे जेल

डीएम ने गांव वालों से पूछा कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर समुचित पुष्टाहार और कार्यकत्री के काम के बारे में पूछा तो गांव वालों ने चुप्पी साध ली, जिससे डीएम को माजरा समझने में देर नहीं लगी। डीएम ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को गांव में संचालित तीनों आंगनबाड़ी केंद्रों में पुष्टाहार वितरण की रिपोर्ट मांग ली। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि यदि गड़बड़ी पायी गई तो कार्यकत्री को बर्खास्त किया जाएगा और पुष्टाहार को अवैध रूप से लेने वाले को जेल भेजा जाएगा।

अवैध पट्टे हटाए जाएं

गेहूं खरीद में किसान के एक पैसा की भी हेराफेरी कर किसान को परेशान किया गया तो सेंटर इंचार्ज को जेल भेजा जाएगा। डीएम ने सरकारी जमीनों पर कब्जे को एक सप्ताह में हटाने के निर्देश दिए। गांव वालों ने फर्जी पट्टों की शिकायत, जिस पर डीएम ने एडीएम ई को निर्देश दिया कि पट्टों की जांच कर उन्हें निरस्त किया जाए और फर्जी पट्टे लेने वालों के खिलाफ एफआईआर दजर्1 की जाए।

किसी को न दें एक पैसा

प्राइमरी एजुकेशन की क्वालिटी पर जोर देते हुए डीएम ने बीएसए को गांव के प्राइमरी स्कूल को इंग्लिश मीडियम बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूल कांवेंट से बेहतर हो। प्लास्टिक प्रकृति का दुश्मन है इसका उपयोग बन्द करें और पॉलीथिन विहीन आदर्श गांव बनाएं। गांव में शौचालय निर्माण का पैसा लाभार्थियों के खाते में नहीं भेजने पर डीएम ने एडीओ पंचायत को फटकार लगाई और 7 दिन में पैसा ट्रांसफर करने का अल्टीमेटम दिया। उन्होनें साफ कहा कि सरकारी योजनाओं में कोई भी सरकारी कर्मचारी रिश्वत मांगता है तो शिकायत करें, उसे गिरफ्तार कर तुरंत जेल भ्ोजा जाएगा।

समिति करेगी विकास कार्यो की निगरानी

डीएम ने गांव के विकास कार्यो पर नजर रखने के लिए गांव के ही पांच लोगों की समिति बनाने के निर्देश दिए। यह समिति ही स्कूल की पढ़ाई, पुष्टाहार वितरण व अन्य पर नजर रखेगी। किसी भी तरह की कमी मिलने पर एसडीएम, सीडीओ या डीएम को शिकायत करेगी। गांव के विकास कार्यो हेतु गत वर्ष के नौ लाख रूपये अवशेष पड़े हैं। डीएम ने सेक्रेट्री को नई योजना बनाकर दो माह में काम पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव की रोड की गुणवत्ता के जांच के निर्देश दिए।

विधायक बोले अधिकांश जमीन ऊसर

चौपाल में विधायक डीसी वर्मा ने पीएम आवास योजना के नौ लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र वितरित किए। विधायक ने कहा कि गांव में अधिकांश जमीन ऊसर है। इस पर डीएम ने खेत की मिट्टी की जांच कराकर हेल्थ कार्ड बनवाने और साइंटिस्ट को मौके पर ले जाकर जांच कराने के निर्देश दिए। सीडीओ शिव सहाय अवस्थी ने ग्रामीणों को स्वच्छता शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया।