बढ़ गई इन्क्वॉयरी, जिले में खुलने हैं जेनेरिक दवाओं के स्टोर

ALLAHABAD: अब वह दिन दूर नही जब शहर में आसानी से जेनेरिक दवाएं मिल जाएंगी। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट द्वारा पिछले दिनों चलाए गए अभियान के चलते प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के आवेदनों के आने का क्रम शुरू हो गया है। इसके अलावा लोगों ने जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोलने की इन्क्वायरी भी शुरू कर दी है। औषधि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही जिले में एरियावाइज मेडिकल स्टोर संचालित हो सकेंगे। इससे आम जनता को लाभ होगा।

आने लगे हैं आवेदन

केंद्र सरकार ने सभी जिलों में जन औषधि केंद्र नाम से जेनेरिक दवाओं के मेडिकल स्टोर खोलने के निर्देश दिए हैं। अभी तक जिले में केवल तीन स्टोर ही संचालित हो रहे थे और वह भी ग्रामीण एरिया में। शहर में एक भी नही थे। पिछले दिनों दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने अभियान चलाकर लोगों को जन औषधि केंद्र के बारे में जानकारी दी। इसका असर यह हुआ कि अभी तक अभी तक आधा दर्जन से अधिक नए आवेदन आ चुके हैं। इसके साथ इन्क्वायरी करने वालों की संख्या भी बढ़ गई है। दवा व्यापारियों ने जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोलने में दिलचस्पी लेनी शुरू कर दी है।

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के अभियान का असर है कि आवेदकों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। इन्क्वायरी भी बढ़ गई है। उम्मीद है कि आने वाले समय में लोगों को आसानी से जेनेरिक दवाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

केजी गुप्ता, असिस्टेंट ड्रग कमिश्नर