- सोफियान का आज किया जाएगा नोएडा स्थानांतरण

- सिपाही की शहादत के बाद जागे अधिकारी

Meerut: बाल सुधार गृह से किशोरों को चौधरी चरण सिंह जिला कारागार में शिफ्ट करने का सिलसिला शुरू हो गया है। सोमवार को तीन घंटे की मशक्कत के बाद पुलिस ने बालिग भूरा को स्थानांतरण कर दिया है। भूरा को जिला कारागार के किशोर सदन में रखा गया है। सोफियान का स्थानान्तरण नहीं हो सका है। आज नोएडा में सोफियान का स्थानांतरण किया जाएगा।

क्या था मामला

सूरजकुंड स्थित बाल संप्रेक्षण गृह में सिपाही की हत्या व बवाल के बाद प्रशासन की नींद टूटी थी। इस मामले में म्ख् किशोरों को बालिग होने के अनुमान के चलते बडी जेल में स्थानांतरण किया जाएगा। वहीं नोएडा निवासी सोफियान व सिवालखास का रहने वाला भूरा बालिग निकले हैं। सोमवार सुबह दस बजे एसओ नौचंदी व पुलिस लाइन से टीम बाल सुधार गृह पहुंची, लेकिन अंदर घुसने की हिम्मत नहीं जुटा सकी। दो घंटे तक बाहर खड़ा होने बाद वापस लौट गई।

पीएसी की मौजूदगी

जानकारी पर जिला प्रोवेशन अधिकारी यतेंद्र सिंह भी मौके पर पहुंच गई। उन्होंने किशोरों को समझा-बुझाकर शांत किया। पीएसी की मौजूदगी में भूरा को गाड़ी में बैठाया, जिसके बाद जिला कारागार में दाखिल कर दिया। बता दें कि भूरा जानलेवा हमले के मामले में पांच माह पूर्व जिला कारागार में आया था, लेकिन दो माह पूर्व खुद को नाबालिग दर्शाते हुए बच्चा जेल में पहुंच गया था। वहीं आज काफी पुलिस फोर्स के साथ सोफियान को शिफ्ट किया जाएगा।

भूरा को दाखिल कर लिया गया है। इक्कीस साल तक भूरा किशोर सदन में रखा जाएगा। कारागार में अनुशासनहीनता बर्दास्त नहीं की जाएगी।

-एसएचएम रिजवी

जेल सुपरिटेंडेंट

साक्ष्य के आधार पर दोनों बालिग निकले हैं। उन्होंने खुद को बालिग कबूल कर लिया है। इसलिए उनका मेडिकल नहीं कराया जा रहा है। सोफियान का मंगलवार को नोएडा जेल में स्थानांतरण होगा।

-यतेंद्र सिंह

जिला प्रोबेशन अधिकारी