राज्य सरकार करा रही है सर्वे, भरवाया जाएगा फार्म

कराया जाएगा पुनर्वास, मिलेगी तमाम तरह की सहायता

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: जी हां, जिनकी सुनवाई आज तक नही हुई. उनकी अब किस्मत बदलेगी. सरकार आज के जमाने में मैनुअल स्केवेजिंग (हाथ से मैला ढोने वालों) का सर्वे कराने जा रही है. इसमें उन लोगों को शामिल किया जाएगा जो 2013 में इसके बाद इस काम में लिप्त थे. इनका डाटा एकत्र करके राज्य और केंद्र सरकार को भेजा जाएगा. ताकि, इन्हे समाज की मुख्य धारा से जोड़कर विभिन्न योजनाओं से लाभांवित किया जाए.

यहां-यहां लगाए जाएंगे कैंप

वर्तमान में भी ऐसे लोग हैं जो मैनुअल स्केवेजिंग कर रहे हैं. यह वाकई चिंता का विषय है. गरीबी की रेखा से नीचे रहने वाले इन लोगों का रहन सहन का स्तर ऊपर उठाने के लिए सरकार कदम उठाने जा रही है. जिसके सर्वे के लिए फिलहाल तीन जगह कैंप का आयोजन किया जा रहा है. 22 और 23 अप्रैल को हैजा हॉस्पिटल अल्लापुर, 25 और 26 अप्रैल को जोनल कार्यालय एक खुल्दाबाद और 28 व 29 को खंड विकास अधिकारी चाका कार्यालय में यह लोग एकत्रित होकर फार्म भर सकेंगे. कैंप की टाइमिंग सुबह 11 से शाम 5 बजे के बीच होगी. मैनुअल स्केवेंजर्स का इस कैंप में पहुंचना आवश्यक है.

जरूरी होगा यह डाक्यूमेंट लेकर आना

पासपोर्ट साइज एक फोटो

बैंक पासबुक की फोटो या अन्य कोई पहचान पत्र जैसे राशन कार्ड, वोटर कार्ड या बीपीएल कार्ड, आधार की फोटोकॉपी (इनकी वास्तविक कॉपी भी लाएं)

कोई दस्तावेज जो मैनुअल स्केवेंजर होने के दावे का समर्थन करता हो.

समाज के इस निचले तबके का पुनर्वास किए जाने की प्रक्रिया की यह शुरुआत है. भविष्य में इनको कई लाभकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा. यही कारण है कि सरकार सर्वे कराने जा रही है.

दीनानाथ राम,

जिला समाज कल्याण अधिकारी विकास