- सिग्नल पैनल में वेडनसडे रात आई थी खराबी

-मेमो देकर चलायी गई ट्रेनें, करीब एक दर्जन ट्रेनें प्रभावित

BAREILLY:

मुरादाबाद रेल मंडल के मीरानपुर कटरा रेलवे स्टेशन पर वेडनसडे की रात सिग्नल पैनल फेल हो गया, जिसके कारण चार घंटे तक ट्रेनों को मेमो देकर गुजारा गया। सुबह को टेक्निकल टीम सिग्नल पैनल ठीक कर सकी। इसके बाद अप-डाउन की ट्रेनों ने रफ्तार भरी।

रात 12.40 पर अाई खराबी

रेल सूत्रों का कहना है, 15 अगस्त की रात करीब 12.40 बजे मीरानपुर कटरा के सिग्नल पैनल ने काम करना बंद कर दिया, जिसके कारण अप-डाउन की ट्रेनें रुक गईं। स्टेशन मास्टर ने रेल कंट्रोल को सूचना दी। सिग्नल ठीक न होने तक ट्रेनों को मेमो देकर गुजारने को आदेश दिए गए।

सही नहीं हो सका सिग्नल पैनल

एक घंटे के बाद टेक्निकल टीम पहुंचीं, लेकिन सिग्नल ठीक नहीं हो सका। सुबह करीब चार बजे कहीं पैनल ठीक हुआ। एक जगह पर केबल ही टूटी पाई गई। सिग्नल ग्रीन न होने के कारण स्टेशन मास्टर को अपडाउन की गाडि़यां मेमो देकर गुजारनी पड़ीं। सभी लोको पायलेट को लिखित मेमो देकर गाडि़यां गुजारी गईं।

रोकनी पड़ी आधा दर्जन ट्रेनें

श्रमजीवी, हिमगिरि, पदमावत, लखनऊ मेल, नौचंदी, गरीब रथ और तीन मालगाडि़यों को मीरानपुर कटरा स्टेशन पर रोका गया। दो दिन पहले ही इसी स्टेशन पर अप लाइन की पटरी टूट गई थी। वह तो अच्छा हुआ जब मालगाड़ी को गुजारने के लिए स्टेशन मास्टर ने सिग्नल देना चाहा तो रेल पटरी का प्वाइंट नहीं बना। जब कर्मचारी पहुंचा तो पटरी टूटे होने की जानकारी हुई थी। यदि कर्मचारी मौके पर नहीं जाता तो शायद टूटी पटरी की जानकारी नहीं होती। गाड़ी डिरेल हो सकती थी।

अप-डाउन लाइन की ट्रेनें हुई लेट

मीरानपुर कटरा स्टेशन मास्टर का कहना है, सिग्नल पैनल में टेक्निकल खराबी आ गई थी, जिसके कारण करीब साढ़े तीन घंटे ट्रेनों को मेमो देकर गुजारा गया। ट्रेनों को मेमो देकर गुजारने के कारण अप-डाउन दोनों लाइन की ट्रेनें 8 से 10 घंटे तक लेट रही।