-पूरे दिन लगा रहा जाम, पब्लिक और पुलिस दोनों ही हलकान

UNNAO:

लखनऊ कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शुक्रवार देर रात लगा जाम लखनऊ से कानपुर और कानपुर से लखनऊ के बीच तैयार किए गए डायवर्जन के कारण और भी अधिक मुश्किलों भरा हो गया। हालत यह रही कि पुलिस जाम खुलवाने के लिए वाहनों का संचालन कराती लेकिन कुछ ही समय बाद डायवर्जन तक पहुंचने के बाद एक बार फिर से वाहनों का ठहराव हो जाता। इससे अजगैन, आशा खेड़ा दही चौकी, भल्ला फार्म समेत अन्य स्थानों पर डायवर्जन के पास वाहनों का ठहराव हो जाने से वाहन रफ्तार पकड़ने से पहले ही ठहर गए। यह क्रम पूरे दिन चलने से राजमार्ग पर पूरे दिन जाम जैसी ही स्थिति बनी रही।

सर्विस लेन हुई सकरी, बढ़ी मुसीबत

राजमार्ग पर पड़ने वाले निर्माणाधीन आरओबी क्षेत्र में लखनऊ से कानपुर की तरफ ट्रैक पर हो रहे काम ने रफ्तार पकड़ ली है। निर्माण कार्य शुरू होते ही इस क्षेत्र पर वाहनों को निकालने के लिए बनी सर्विस लेन काफी सकरी हो गई है। इससे लखनऊ की तरफ से आने वाले वाहनों की संख्या को देखते हुए यह मार्ग काफी सकरा है। इससे एक एक वाहन ही मार्ग पर आवागमन कर सकता है। इससे वाहनों को निकलने में काफी समस्या का सामना करना पड़ा। इसी कारण से राजमार्ग पर आवागमन रेंगने वाला हो गया।

पूरे दिन बहाया धूप में पसीना

राजमार्ग पर लगे जाम के कारण पूरे दिन वाहनों पर सवार यात्री हों या फिर जाम को खुलवाने में लगी पुलिस सभी को पसीना बहाना पड़ा। हालत यह हुई कि किसी एक जगह पर पुलिस जाम खुलवा कर कुछ राहत महसूस करती कि तभी उसके थोड़ी ही देर बाद दूसरे स्थान पर जाम लगने की सूचना आने लगती। इससे हालत यह हुई कि पूरे दिन शहर कोतवाली के दही चौकी क्षेत्र से लेकर राजमार्ग पर ही पड़ने वाले थानो में अजगैन, सोहरामऊ थानों की पुलिस भी पूरे दिन चिलचिलाती हुई गर्मी के बीच पसीना बहाते रहे।

रात में ट्रक के खराब होने से जाम लगने की बात सामने आयी थी। गंभीर होती समस्या को सुबह तक सभी थानों के फोर्स ने मिलकर इसे सामान्य कर लिया। डायवर्जन से वैसे कोई दिक्कत नहीं थी, लेकिन जाम होने से इसमें कुछ समस्या आई।

- राम किशुन यादव, एएसपी