-स्वरोजगार के लिए योजना के तहत दिव्यांगजनों को मिलेंगे दस हजार

- योजना का लाभ लेने के लिए दिव्यांगों की बनाई जा रही है यूडीआईडी

दूसरों के सहारे अपने जीवन की गाड़ी खींचने वाले दिव्यांगों की सुध प्रदेश सरकार ने लेना शुरू कर दिया है। दिव्यांग अब अपने पैरों पर खड़े होकर जीवन की गाड़ी चलाएंगे। दिव्यांगों को स्वरोजगार के लिए दस हजार रुपये का लोन प्रदेश सरकार देगी। इसमें ढाई हजार रुपये का अनुदान होगा। स्वरोजगार करने के लिए इच्छुक दिव्यांगजन आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए दिव्यांगजनों को अपना यूनिवर्सल दिव्यांगता पहचान पत्र (यूडीआईडी) बनवाना होगा।

अनुदान के रुप में मिलेंगे ढाई हजार

दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की ओर से दुकान निर्माण एवं दुकान संचालन लोन योजना के तहत दस हजार रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसमें से 7500 रुपये लोन के रुप में चार परसेंट साधारण वार्षिक ब्याज की दर से मिलता है। 2500 रुपये अनुदान के रूप में अवेलेबल कराए जाते हैं। स्वरोजगार के लिए बहुत से दिव्यांग जनों ने आवेदन भी डालना शुरू कर दिया है। जिनकी यूडीआईडी भी बनाई जा रही।

ऑनलाइन बन रहा सर्टिफिकेट

दिव्यांगजनों की सहूलियत को देखते हुए आवेदन भी ऑनलाइन मंगवाया जा रहा। इससे अब अधिकारियों के चक्कर काटने से मुक्ति मिल जाएगी। सेंट्रलाइज्ड डेटाबेस तैयार करने के लिए दिव्यांगों की यूनिवर्सल दिव्यांगता पहचान पत्र (यूडीआईडी) बनाई जा रही है। इसके बन जाने के बाद इस आवेदन का यूज हर जगह हो सकेगा। यूडीआईडी कार्ड बनाने के लिए सीएमओ द्वारा दिन निर्धारित किया गया है।