RANCHI:त्योहारों का आना और घर को सजाना जैसे सब इंतजार में ही रहते हैं कि कब दिवाली आए और घर को रिनोवेट कराया जाए। बढ़ती महंगाई के चलते हर साल व्हाइटवाश कराना बजट को बिगाड़ सकता है। फिर ऐसा क्या किया जाए जो बजट और दिवाली दोनों को संभाल ले। बाजार में मौजूद कई तरह के रंगीन वालपेपर दिवाली पर घर रिनोवेट करने का बेहतरीन तरीका है। घर के पेंट से मैच खाते और आपके मन के वालपेपर न सिर्फ आपके घर को सपनों सा खूबसूरत बनाएंगे बल्कि मेहमानों से तारीफ भी दिलवाएंगे। जी हां, रांची में दिवाली के मौके पर वालपेपर की खास डिमांड देखी जा रही है। ये आपके पॉकेट पर डिपेंड करता है कि आप किस क्वालिटी का वालपेपर खरीदने में सक्षम हैं। बाजार में साधारण वालपेपर से लेकर थ्रीडी वॉल पेपर भी उपलब्ध हैं।

कैसे करें चुनाव

मार्केट में यूं तो तरह- तरह के वालपेपर मिल रहे हैं लेकिन वॉल पेपर खरीदते समय आप अपने कमरे के स्पेस और अपनी पंसद दोनों को देखते हुए चुनाव करें। आपके घर को कंटेम्प्रेरी डिजाईनर लुक देगा। बेडरूम या लिविंग रूम में ट्रेडिशनल वॉल पेपर विनाईल या फैब्रिक वालपेपर में से कोई भी कलर, डिजाईन, पंसदीदा चित्रों वाले वालपेपर ट्राई कर सकते हैं। वहीं मार्केट में थ्रीडी डिजिटल वालपेपर की भी बहुत डिमांड है।

कैसे-कैसे वालपेपर

विनाईल

नॉन वॉवन

डिजिटल थ्रीडी

एब्स्ट्रैक्ट वालपेपर

फ्लोरल

प्लेन और टेक्स्ट वालपेपर

क्या है कीमत

बाजार में वॉल पेपर की कीमत 35 रुपए स्क्वायर फीट से लेकर 700-800 रुपए प्रति स्क्वायर फीट तक है। एक रोल में करीब 57 स्क्वायर फीट वॉल पेपर आता है। अमूमन एक बेडरूम में वालपेपर लगाने का कॉस्ट न्यूनतम 10 हजार रुपए से एक लाख तक है।

बच्चों के रूम में कार्टून वालपेपर

मार्केट में आपकी चवाईस के अनुरूप वालपेपर बिक रहे हैं। अगर आप बच्चों की च्वाईस के मुताबिक वॉल पेपर चुनना चाहते हैं तो उसके भी विकल्प खुले हुए हैं। माकर्ेंट में कार्टून प्रिंट वाले वाल पेपर के साथ-साथ डिजिटल गैजेट्स प्रिंट वाले वालपेपर भी उपलब्ध हैं।

क्या कहते हैं लोग

वॉल पेपर लगाने से हर साल पेंट करने के झंझट से छुटकारा मिलता है। साथ ही अपने मन मुताबिक डिजाईन चूज करने के ऑप्शन रहते हैं, इसलिए बदलते जमाने में वॉल पेपर एक बेहतर विकल्प है।

- श्रवण पाठक, उपभोक्ता

वॉल पेपर जब से पेंट के विकल्प के तौर पर आया है तब से काफी आराम मिला है। पहले दिवाली जैसे त्योहरों में रंग-रोगन करने में बहुत झंझट होता था, वॉशेबल वॉलपेपर्स लम्बे समय तक सुन्दर दिखते हैं, क्योंकि इन्हें किसी भी माइल्ड साबुन पानी व गीले कपडे़ से साफ कर नया जैसा बनाया जा सकता है।

-आशीष जैन