RANCHI:धनतेरस पर धन लो सेगमेंट की कारों पर बरसने को तैयार है। सिर्फ राजधानी में करीब 3 हजार कारों की बुकिंग हो चुकी है। मतलब साफ है कि इस बार धनतेरस में हजारों कारें राजधानी की सड़कों पर उतरने को बेताब हैं। कार बाजार के जानकारों का कहना है कि अलग-अलग कंपनियों की लगभग 3000 कार की बुकिंग हो चुकी है, वहीं धनतेरस से पहले डिलीवरी भी शुरू हो चुकी है। सबसे अधिक ग्राहक मारुति कंपनी की कार स्विफ्ट डिजायर, वैगनार, बलेनो, आल्टो को पसंद कर रहे हैं। साथ ही ब्रेजा, टाटा की नई कार टियागो, हुंडई की वर्ना, क्रेटा की भी एडवांस बुंकिंग काफी है।

इकनॉमी से लग्जरी रेंज तक के खरीदार

ऑटोमोबाइल बाजार में अब केवल इकनॉमी कार की ही बिक्री अत्यधिक नहीं है। पारिवारिक और इकनॉमी कारों की तुलना लग्जरी कारों के शौकीनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 10 लाख से ऊपर की कारों की डिमांड भी काफी है। एक तरफ मारुति सुजुकी की कारों की बुकिंग हो रही है तो दूसरी तरफ क्रेटा और जीप की डिमांड भी बढ़ी है। वहीं 20 लाख रुपए से ऊपर की कारों की बुकिंग औसत है। अब तक सिर्फ 4 ऑडी की बुकिंग हुई है।

यह है स्कीम

मारुति सुजुकी ने हर कार पर 30 हजार से 25 हजार तक की छूट का ऑफर दिया है, वहीं स्क्रैच कूपन स्कीम चल रही है जिसमें सैमसंग एलईडी टीवी, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजेरेटर और टैब तक दिये जा रहे हैं। साथ ही हर स्क्रैच कूपन में एक ग्राम गोल्ड क्वाईन निश्चित उपहार के रूप में दिया जा रहा है। इसके साथ ही लो ईएमआई पर गाडि़यां मिल रही हैं। साथ ही एग्जीक्यूटिव बोनस अलग से दिया जा रहा है।

ऑडी में एक लाख तक का एक्सचेंज बोनस

रांची ऑडी में कार की खरीद पर एक लाख रुपए का एक्सचेंज बोनस दिया जा रहा है। साथ ही लो ईएमआई पर गाडि़यां हैं।

क्या है बुकिंग की स्थिति

प्रेमसंस मोटर - 2000 गाडि़यां

सुधा मोटर्स - 550 गाडि़यां

वर्जन

अब तक नेक्सा और प्रेमसंस मोटर्स में कुल 2000 गाडि़यों की बुकिंग कंप्लीट हो चुकी है। धनतेरस के दिन करीब 600 गाडि़यों की डिलीवरी की जाएगी। वहीं पुष्य नक्षत्र में करीब 200 गाडि़यों की डिलीवरी की जा चुकी है।

-राकेश कुमार सिंह, शो रूम मैनेजर, प्रेमसंस मोटर्स

लो सेगमेंट की गाडि़यों लोग ज्यादा बु़क कर रहे हैं क्योंकि ये गाडि़यां आम लोगों के बजट में आती हैं। ऑडी जैसी कारों की रेंज 32 लाख से शुरू होती है। जबकि क्रेटा, मारुति और फॉ‌र्च्यूनर जैसी गाडि़यां 20 से 22 लाख के रेंज की है। अब तक मात्र चार ऑडी की बुकिंग हुई है।

- मनीष भूरा, रांची ऑडी

अब तक नेक्सा और सुधा मोटर्स में 550 गाडि़यों की बुकिंग हो चुकी है, जिसमें से अब तक करीब 300 गाडि़यों की डिलीवरी की जा चुकी है। इसमें 125 गाडि़यों की नेक्सा से डिलीवरी हुई है। बाकी की गाडि़यां धनतेरस के दिन डिलीवर की जाएंगी।

- अभिषेक सिंह, सुधा मोटर्स