छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : लौहनगरी में गुरुवार को प्रकाश पर्व दीपावली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। लोगो ने अपने घरो को लाइटों से सजाकर दीपावली का पर्व मनाया, वहीं शाम को भगवान गणेश, माता लक्ष्मी की पुजा अर्चना की और उनसे सुख समृद्धि का आशीर्वाद मांगा। पूजा अर्चना के बाद लोगो ने घरो में दीये तथा मोमबत्ती जलाकर अपने घरों को रौशन किए और जमकर आतिशबाजी की। हालांकि, बुधवार से ही हो रही रुक-रुककर से लोगों को थोड़ी परेशानी जरूर हुई, पर उन्होंने इस पर्व की खुशियों को एक-दूसरे के संग बांटने का मौका जाया नहीं होने दिया।

जगमगाता रहा शहर

शाम को शहर का नजारा अन्य दिनों की अपेक्षा बदला-बदला नजर आ रहा था। घरों-दुकानों, शोरूम और मॉल की आकर्षक सज्जा से पूरा शहर मानो जगमगा रहा था। इधर, दीपावली के मौके पर लोगों ने अपने घरों को सजाया-संवारा.कहीं दीप तो कहीं मोमबत्ती के माध्यम से घरों को सजाया गया। लोग सुबह से ही अपने घर व आंगन को सजाने में तल्लीन नजर आये। घरों को बंदनवार व रंगोलियों से सजा कर आकर्षक बनाया गया। शाम होते ही जैसे-जैसे अमावस की रात प्रवेश करती गयी,वैसे-वैसे दीपों का प्रकाश अंधकार को चीरते हुए वातावरण में फैलता गया।

बारिश ने खुशियों में डाला खलल

बुधवार से ही हो रही रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण दीपावली के त्योहार में भी थोड़ा खलल पैदा हुआ। गुरुवार को सुबह से ही बारिश का सिलसिला शुरू हो गया था, जिस कारण दीपावली की खरीदारी करने निकले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस वजह से शाम में घरों के बाहर मिट्टी के दीये व मोमबत्ती जलाने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। बारिश का ही असर रहा कि अपेक्षा के अनुरुप दुकानों में बिक्री नहीं हुई।

हर ओर रहा ड्रेगन का शोर।

दिवाली को लेकर आतिशबाजी से लेकर झालर बत्ती, खिलौने और आर्टिफिशियल फूल पत्ती तक ड्रेगन का शोर लौहनगरी में हर ओर दिखा। चाहे बात करें आम बगान मैदान की या चुगसलाइ पटाखा मार्केट की या टेल्कों पटाखा मार्केट की या फिर साकची , बिष्टूपुर मार्केट में बिकने वाली इलेक्ट्रेनिक आइटम की, हर जगह चाइनीज सामान हावी रहा। पटाखा कारोबारीयों की माने तो बाजार में चाइनीज पटाखे खुब बिके, वहीं चाइनीज लाइटें भी जमकर विके। कारोबारियों के मुताबिक, लगभग एक करोड़ से भी ज्यादा के चाइनीज पटाखे बिके।

सीएम ने परिजनों संग मनाई दीपावली

दिवाली में मुख्यमंत्री शहर में ही थे। उन्होंने अपने पत्नी रुकमणी देवी तथा बेटे ललित दास के साथ दिवाली पावन त्योहार अपने एग्रीको स्थित आवास में मनाया। उन्होंने परिवार के साथ लक्ष्मी तथा गणेश की पुजा के बाद आतिश बाजी का भी लुप्त उठाया। मुख्य मंत्री ने इस मौके पर देश तथा राज्य के समृद्धि व उन्नति की दुआ मांगी व राज्यवासियों को इसकी शुभकामनाएं दी। उन्होंने पंडालों में जाकर मां काली के भी दर्शन किए।