- दीपावली पर घर की दीवारों को दें नया लुक

- घर को खास बना देते हैं आकर्षक और डिजाइनदार पेंट

- सीलिंग पर भी हो सकता है कुछ स्पेशल

Meerut दीपावली को लेकर बाजारों में रौनक आने लगी है, लेकिन अगर घर की साफ-सफाई की बात करें तो सबसे पहले पेंट का ही ख्याल आता है। इस बार जहां अपने घर को स्पेशल बनाने के लिए लोग मार्केट के साथ ऑनलाइन गैलरी सॉफ्टवेयर की हेल्प भी ले रहे हैं। कोई दीवारों को रंगने के लिए नए-नए तरीके ढूंढ रहा है तो कोई दीवारों की सीलन दूर करने वाले खास पेंट की तलाश में है। हर कोई दीपावली पर अपने घर को चमकाने के लिए बेहतर, सस्ता और सुलभ ऑपशन तलाश रहा है। आइए हम भी जानते हैं कि कैसे सजाएं अपने सपनों का घर, जो हो कुछ स्पेशल

आकर्षक डिजाइन

मार्केट में इस बार बरजर, नैरोलैक, एशियन, ड्यूलेक्स आदि के आकर्षक डिजाइन जो दीवारों को आकर्षक बनाने के लिए मौजूद है। इसबार घरों को सजाने के लिए खासतौर पर खूबसूरत डिजाइन में टैक्सटाइल, मैटेलिक्स, नॉन मैटेलिक्स, वेल्वेट, रॉयल शाइनिंग और वेल्वेट टच वाले वाटरप्रूफ पेंट आए हैं। वहीं खास तौर पर आए वॉल पेपर कॉम्बीनेशन वाले आकर्षक पेंट भी आए हैं।

स्टेंसिल किट

अगर समय कम है और घर को एकदम खूबसूरत दिखाना है तो उसके लिए खास और नया ऑप्शन है स्टेंसिल किट, जिसमें खास तरह के डिजाइन होते हैं। आप इसे दीवारों पर लगाकर उसमें रंग भर सकते हैं। रंग भरने के बाद उस स्टेंसिल में बनी छवि दीवारों पर उतर जाती है। यह एक ऐसा ऑपशन है जो कम समय में आपकी दीवारों को आकर्षक बनाता है। इसके साथ कलर आपको अलग से ही लेने पड़ते हैं। ये किट खासतौर पर सदर मार्केट व दिल्ली रोड की पेंट शॉप्स पर मौजूद है।

वेल्वेट का क्रेज

इस बार वेल्वेट पेंट को भी खास पसंद किया जा रहा है। ये दो तरह के हैं। एक तो वेल्वेट टच पेंट है। दूसरा है वेल्वेट डिजाइनिंग पेंट। वेल्वेट टच पेंट जो केवल रंग का होता है। उसमें कोई डिजाइन नहीं होता, लेकिन ऐसा लगता कि दीवार पर वेल्वेट हो। वेल्वेट डिजाइनर पेंट की बात करें तो वह देखने में ऐसा लगता है मानों जैसे डिजाइनर वेल्वेट लगा है। इसमें शेर पि्रंट, फ्लावर प्रिंट, टैक्सटाइल प्रिंट, चैक प्रिंट, डॉट प्रिंट व अन्य खूबसूरत प्रिंट भी आए हुए है। इन रंगों में खासियत ये है कि ये सभी के सभी वॉशेवल कलर हैं। ये कलर खासतौर पर आपको सदर व लाला के बाजार में मिल पेंट वालों के यहां मिल जाएंगे।

चार हजार डिजाइन

अगर हम कलर की बात करें तो इसबार पिंक व मरजेंटा, पिंक लाइट एंड डार्क, डस्ट कलर, यैलो कलर के स्पेशल शेड, सी ग्रीन कलर खास तौर पर ज्यादा पसंद किए जा रहें है। टैक्सटाइल में दो हजार से भी अधिक व वेल्वेट में चार हजार से भी अधिक कलर मार्केट में मौजूद हैं।

आसानी से बनाएं बजट

सभी डिजाइनर कलर्स का बजट आप स्कॉवयर फुट के हिसाब से ले सकते हैं। टैक्सटाइल कलर्स का खर्च फ्0-ब्0 रुपए फुट आ रहा है तो मैटेलिक कलर का खर्चा 70-80 रुपए फुट बैठता है। वेल्वेट, रायल शाइनिंग, वेल्वेट टच कलर का बजट भी 70-80 रुपए फुट आता है। वॉल पेपर पेंट ख्0 रुपए से लेकर क्00 रुपए फुट होगा। सिंपल कलर की बात करें तो उनकी रेंज बेस्ट पेंट में ब्00 रुपए से म्00 रुपए पर लीटर और थोड़ा कम रेट के पेंट क्00 रुपए लीटर भी हैं। वॉलपुट्टी की ब्7भ् रुपए की ख्0 किलो है।

इस बार डार्क शेड को काफी पसंद किए जा रहे हैं। कस्टमर ब्लू, आरेंज, पर्पल, ग्रीन जैसे कलर्स को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। वैसे इस बार कस्टमर के पास दो हजार से भी अधिक कलर्स ऑपशन हैं।

-शरद जीत सिंह, यूनाइटेड टेडर्स, वेस्ट एंड रोड

वेल्वेट पेंट व स्टेंसिल कम समय में घरों को आकर्षक बनाने के लिए बेहतर उपाय है। इनकी डिमांड ज्यादा है। इसके साथ ही हम कस्टमर को उनके घर की अकार्डिग ऑनलाइन डिजाइनिंग का भी ऑपशन दे रहे हैं।

-दीपांशु, मार्डन पेंट एंड कलर, सदर

ऑनलाइन ऑपशन

इस बार तो कस्टमर के पास ऑनलाइन अपने घरों के लिए कलर चूज करने का ऑपशन भी है। इसमें विभिन्न कंपनीज ने अपना-अपना सॉफ्टवेयर भी बना रखा है। जहां आप अपने घर की फोटो खींचकर डालें और उसमें कलर्स भरकर चेक करें कि कौन सा कलर आपके घर को सूट करता है। ये भी देख सकते हैं किस दीवार पर कौन सा कलर करना है।

इस बार कस्टमर्स के पास दो हजार से भी अधिक रंगों का ऑपशन है, जिनमें कस्टमर अपनी पसंद के हिसाब से रंगों को चूज कर सकते हैं।

- मनप्रीत कौर कोहली, यूनाइटेड बेस्ट कलर, सदर