क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : दीपावली के दौरान रांची के बड़े मिठाई दुकानदारों ने जमकर मिठाइयां बेचीं. अब सभी दुकानदारों को जिला प्रशासन द्वारा नोटिस भेजा गया है कि उन्होंने मिठाइयों में मिलावट की है. लेकिन कोई भी मिठाई दुकानदार यह मानने को तैयार नहीं है कि उसने मिठाई में मिलावट की है. मालूम हो कि रांची सिविल एसडीओ गरिमा सिंह द्वारा दिवाली के पहले शहर की बड़ी मिठाई दुकानों के मिठाई का सैंपल लिया गया था और उसे जांच के लिए लेबोरेट्री में भेजा था. सभी दुकानों के सैंपल की रिपोर्ट आ गई है जिसमें कई दुकानों की मिठाई सब स्टैंडर्ड पाई गई है, इसके बाद सभी दुकानों को नोटिस भेजकर जवाब देने को कहा गया है.

दुकानों को भेजा नोटिस

दिवाली में मिलावटी मिठाई बेचने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन ने पिछले गुरुवार को ही कार्रवाई की थी. एसडीओ गरिमा सिंह ने गणगौर, चुरूवाला, पंजाब स्वीट्स, उदय मिष्ठान, राजस्थान कलेवालय और हरिओम टावर के सामने दो दुकानों की मिठाई के सैंपल लिये. एसडीओ ने कहा कि फू ड सेफ्टी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई थी. जब्त सैंपल को नामकुम स्थित फूड लेबोरेट्री भेजा गया था. जिसकी रिपोर्ट आ गई है. इसमें मिलावट रिपोर्ट आने के बाद सभी को नोटिस भेजा गया है. मिठाई दुकानदारों के जवाब से संतुष्ट नहीं होने पर उन पर कार्रवाई भी की जाएगी

बड़े मिठाई दुकान नहीं करते मिलावट

राजस्थान कलेवालय के ओनर निरंजन शर्मा ने बताया कि अभी तक प्रशासन की ओर से कोई भी नोटिस प्राप्त नहीं हुआ है. हम लोगों की दुकान का जो सैंपल लिया गया था उस पर मुझे कोई शक नहीं है. हमारे दुकान में आज तक कभी भी मिलावट नहीं की गई है. अभी तक नोटिस नहीं मिला है नोटिस मिलने के बाद हम लोग प्रशासन को जवाब देंगे.

हमारी दुकान में नहीं होती है मिलावट

गणगौर स्वीट्स के ओनर उमेश कुमार ने बताया कि मुझे भी जानकारी है कि कुछ दुकानों को मिलावट को लेकर जिला प्रशासन द्वारा नोटिस दिया गया है, लेकिन मुझे नोटिस नहीं मिला है. हमारे दुकान में मिलावट नहीं की जाती है. अभी तक नोटिस नहीं मिला है आगे नोटिस मिलने के बाद हम लोग जवाब जिला प्रशासन को उपलब्ध करा देंगे.

हर साल लिया जाता है सैंपल

उदय मिष्ठान भंडार के ओनर रवि शंकर ने बताया कि दीपावली के पहले हर साल मिठाइयों का सैंपल लिया जाता है. हमारी दुकान से भी इस बार दीपावली के पहले एसडीओ द्वारा सैंपल लिया गया है. क्या रिपोर्ट आई है इसके बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है. अभी तक नोटिस हमारे पास उपलब्ध नहीं हुआ है जैसे ही नोटिस उपलब्ध होगा, हम लोग उसका जवाब देंगे.

वर्जन

दीपावली के पहले शहर की कुछ मिठाई दुकानों का सैंपल जब्त किया गया था. सैंपल को जांच करने के लिए भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट आ गई है. इसमें से अधिकतर दुकानों के सैंपल सब-स्टैंडर्ड पाए गए हैं. जिन दुकानों का सैंपल सब स्टैंडर्ड पाया गया है, उनको नोटिस भेजकर जवाब देने को कहा गया है. हो सकता है सरकारी छुट्टियों के कारण लोगों को नोटिस नहीं पहुंच पाया है, लेकिन उनको नोटिस भेज दिया गया है .

गरिमा सिंह, सिविल एसडीओ, रांची

दीपावली के पहले छेना, पनीर और रसगुल्ला का सैंपल भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट हमलोगों ने जिला प्रशासन को भेज दी है. इसमें से करीब-करीब सभी दुकानों के सैंपल में मिलावट पाई गई है.

चतुर्भुज मीणा, फूड एनालिस्ट, नामकुम लैब