JAMSHEDPUR: दीपावली से पहले शहर के बाजार में जमकर खरीदार उमड़े। गिफ्ट, मिठाई दुकान, इलेक्ट्रिक सामानों के दुकान गुलजार रहे। गिफ्ट बाजार में चॉकलेट व ड्राइ फ्रूट्स की मांग अधिक रही। इसके साथ स्टाइलिश कैंडल, सेंटेड कैंडल, चॉकलेट, ग्लास बाउल, तोरण, स्टोन और मार्बल से बने लक्ष्मी-गणेश और कैंडल स्टैंड की भी खरीददारी हुई।

प। बंगाल, ओडि़शा से आए फूल

पूजा के मौके पर फूलों की मांग भी बढ़ जाती है। यहां फूल प। बगाल के अलग-अलग इलाकों से मंगाए जाते हैं। ओडिशा से भी फूल मंगाए जा रहे हैं। दीपावली में पूजा लिए बाजार में फूलों की माला के अलावा केले का पेड़ भी देखने को मिले। केले के पेड़ को लोग अपने घरों व दुकानों के बाहर लगाते हैं।

लावा बताशा मिठाई की डिमांड

लावा और चीनी मिठाई का भी दीपावली में अलग महत्व है। पूजा के दिन बहनें अपने भाइयों के लिए चुकनी या चुक्का में लावा और चीनी मिठाई डालकर दीपावली घर के पास रखती हैं। बाजार में लावा और चीनी मिठाई की दुकानों में भी भीड़ देखने को मिली। बाजार में लावा 60-80 रुपए किलो बिक रहा है। वहीं चीनी मिठाई 70-130 रुपए किलो तक बिक रही है।

दीपावली घर 200 से

बाजार में थर्मोकोल से बने रेडीमेड दीपावली घर भी बिक रहे हैं, जिनकी कीमत 200 रुपये से 3000 रुपये तक है। ये दीपावली घर थर्मोकोल से बनाए गए हैं, जिसे आकर्षक बनाने के लिए रंगीन बुरादों से सजाया-संवारा गया है।

88 पटाखा स्टॉल को 22 अग्निशामक यंत्र

साकची स्थित आमबगान में लगे 88 पटाखा स्टॉल के लिए मात्र 22 अग्निशामक यंत्र ही लगाए गए हैं। मतलब चार स्टॉल के लिए एक यंत्र। यहां दमकल की व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में अगर कोई घटना घटती है तो तत्काल उसपर काबू नहीं पाया जा सकता। बाजार में लगे जाम की वजह से दमकल भी समय से नहीं पहुंच सकता।