- भैयादूज तक तैनात रहेगी पीएसी और आरएएफ, लोकल पुलिस को बड़ी जिम्मेदारी

- शहर के संवेदनशील स्थलों को किया गया चिह्नित, खास चौकसी के निर्देश

Meerut: दिवाली पर शहर में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी। यह दावा पुलिस-प्रशासन कर रहा है। एसपी सिटी ओपी सिंह के निर्देशन में सुरक्षा बंदोबस्त को लेकर एक फुलपू्रफ प्लान तैयार किया गया है। इस प्लान के तहत शहर के 48 संवेदनशील हिस्सों पर पुलिस की चौकसी को बढ़ाया गया है तो वहीं दो शिफ्टों में पुलिस की तैनाती को सुनिश्चित किया गया है। 12 स्थानों पर आरपीएफ और पीएसी के करीब 450 जवान तैनात रहेंगे।

12 स्थानों पर रहेगी पैरा मिलिट्री

एसपी सिटी ने बताया कि शहर के 12 स्थानों पर छोटी दिवाली, बड़ी दिवाली, गोवर्धन पूजा और भैयादूज के दौरान पीएसी और आरएएफ के जवान तैनात रहेंगे। सदर बाजार, कोतवाली पर आधा कंपनी आरएएफ के अलावा नौचंदी, कोतवाली, ब्रह्मापुरी, देहली गेट, लालकुर्ती, रेलव रोड, देहली गेट, मेडिकल और टीपी नगर पर डेढ़ सेक्शन और एक सेक्शन मोबाइल तैनात रहेगी। पर्व के दौरान अपराह्न चार बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक ड्यूटी स्थल पर पैरामेडिकल तैनात रहेगा।

46 प्वाइंट पर खास चौकसी

एसपी सिटी ने बताया कि शहर के विभिन्न थानों के 46 चेकिंग स्थलों पर दो शिफ्टों में सशस्त्र पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। दो शिफ्टों में प्रात: आठ बजे से सायं चार बजे और सायं चार बजे से रात्रि 12 बजे दो-दो पुलिसकर्मियों की पिकेट ड्यूटी लगाई गई है। सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने थानेवार ड्यूटी चार्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। शहर क्षेत्र में खास चौकसी के साथ ही संदिग्ध की गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश हैं।

सीसीटीवी से निगरानी

एसपी सिटी कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम में शहर के विभिन्न चौराहों और संवेदनशील स्थानों पर लगे 52 सीसीटीवी कैमरों को मॉनीटर किया जा रहा है। एसपी सिटी के निर्देशन में एक टीम हर आने-जाने वाले की गतिविधि पर कैमरे से नजर रखे हुए हैं। गौरतलब है कि गत वर्ष दिवाली के दौरान हुए धमाके को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने अतिशबाजी आदि गतिविधियों पर नजर टिका दी है।

सभी संदिग्ध गतिविधियों पर पुलिस की नजर है। दिवाली का त्योहार खुशहाली से बीते ऐसे प्रयास पुलिस विभाग के हैं। जनसामान्य से अपील है कि अपने आसपास किसी भी संदिग्ध गतिविधि की जानकारी संबंधित थाने या 100 नंबर पर तत्काल दें।

-ओपी सिंह, एसपी सिटी, मेरठ