क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: हार्ट ऑफ सिटी अल्बर्ट एक्का चौक पर हर घंटे 33 लोग ट्रैफिक रूल्स तोड़ रहे हैं. यह चौंकानेवाला खुलासा दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के ऑपरेशन चॉकलेट में गुरुवार को हुआ. इस दौरान ट्रैफिक वॉयलेशन में पकड़े गए बाइक व स्कूटी सवार को चॉकलेट देकर मुंह मीठा कराया गया. साथ ही संदेश दिया गया कि ट्रैफिक वॉयलेशन में आप बच गए. दोबारा ऐसी गलती न करें. इस दौरान लोगों ने अपनी गलती मानी और दोबारा बिना हेलमेट पहने बाइक या स्कूटी नहीं चलाने की कसमें खाई. साथ ही ट्रैफिक वॉयलेशन से भी तौबा किया. मौके पर ट्रैफिक पुलिस की टीम ने लोगों को रूल्स नहीं तोड़ने की नसीहत दी.

बिना हेलमेट दौड़ा रहे बाइक

अल्बर्ट एक्का चौक पर एक घंटे में ट्रैफि क पुलिस ने 33 लोगों को ट्रैफि क नियम तोड़ते हुए पकड़ा. इस इस दौरान सबसे अधिक लोग बिना हेलमेट पहने ही बाइक या स्कूटी चला रहे थे. कई ऐसे लोग भी पकड़े गए जिनके पास हेलमेट था लेकिन वो गाड़ी के अंदर रखा था. जबकि ट्रैफि क पुलिस द्वारा यातायात नियमों का पालन करने और हेलमेट पहनने की जानकारी हर समय उपलब्ध कराई जा रही है. इसके बावजूद लोग लगातार बिना हेलमेट के बाइक दौड़ा रहे हैं.

शाम 4 से 5 बजे तक ऑपरेशन

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम शाम के 4 बजे से 5 बजे तक एक घंटे ट्रैफि क नियम तोड़ने वालों को नसीहत देती रही. इस दौरान ट्रैफि क पुलिस के जवान भी तैनात रहे.

........

वर्जन

ट्रैफि क नियम तोड़ना गलत है. मैं इसके समर्थन में नहीं हूं. गलती से मैंने हेलमेट नहीं पहना है, जबकि हेलमेट मेरे पास है. बिना हेलमेट के बाइक चलाने के कारण मैं शर्मिंदा हूं, अब आगे से ऐसा नहीं करूंगा.

टीएच खान

मुझे बहुत दूर नहीं जाना था. बस तुरंत एक सामान लेकर लौटना है. ऐसे में हड़बड़ी में हेलमेट पहनना भूल गया. अब आगे से ट्रैफि क नियम कभी नहीं तोड़ूंगा. पुलिस और दैनिक जागरण आईनेक्स्ट को अवेयर करने के लिए थैंक्स.

संजय कुमार केसरी

नमाज का टाइम हो रहा था जल्दी में जाना था. इसलिए हेलमेट नहीं पहन पाया. मैं हमेशा घर से हेलमेट पहन कर ही निकलता हूं. लेकिन जल्दी के कारण नहीं पहन पाया. दोबारा ऐसी गलती नहीं करूंगा.

इम्तियाज आलम

जल्दी-जल्दी आने के कारण घर से हेलमेट पहनना भूल गए. अब आगे से हेलमेट पहनकर ही घर से निकलूंगी, दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और पुलिस को धन्यवाद. मुझे ट्रैफि क नियम पालन करने का एक और मौका उपलब्ध कराया गया.

स्मिता कुमारी