क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: दैनिक जागरण आईनेक्स्ट का ऑपरेशन चॉकलेट शहर के हर चौक-चौराहे पर चल रहा है. शहर के लोगों को ट्रैफि क नियमों को लेकर जागरूक कराना और ट्रैफि क नियम नहीं तोड़ने की नसीहत देने का काम दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम कर रही है. शनिवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने लालपुर चौक और जेल मोड़ चौराहे पर ऑपरेशन चॉकलेट चलाया. इस दौरान स्कूल-कॉलेज जाने की उम्र में नाबालिग बच्चे ट्रैफिक रूल्स तोड़ते नजर आए. सभी को चॉकलेट देकर ट्रैफिक रूल्स तोड़ने से बचने की सलाह दी गई. इसमें रांची ट्रैफि क पुलिस का भी सहयोग रहा.

बिना हेलमेट दौड़ा रहे बाइक-स्कूटी

ऑपरेशन चॉकलेट के तहत दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम 2 घंटे से अधिक देर तक चौक-चौराहों पर खड़ी रही. इस दौरान सबसे अधिक वैसे लोग मिले जिनकी उम्र 18 साल से कम है. शहर में अधिकतर बच्चे बाइक से फ र्राटा भरते हुए ट्रैफिक रूल्स को तोड़ते नजर आए. इनमें अधिकतर स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंट्स शामिल हैं. खास बात यह रही कि स्कूल के बच्चे स्कूटी में हेलमेट रखते हैं लेकिन उसे पहन कर गाड़ी नहीं चलाते हैं. ऐसे लोग भी इस दौरान मिले, जिनके पास हेलमेट तो था लेकिन उसे पहना नहीं था.

हर घंटे 48 ट्रैफिक वॉयलेशन

लालपुर चौक और जेल मोड़ चौराहे पर हर घंटे करीब 48 लोग ट्रैफि क नियम को तोड़ रहे हैं. 2 घंटे तक चले इस अभियान के दौरान ट्रैफि क पुलिस ने कई लोगों को पकड़ा और उन्हें फाइन भी किया. इस दौरान सबसे अधिक वैसे लोग पकड़े गए, जिनके पास हेलमेट नहीं था. साथ ही वैसे लोग भी पकड़े गए जो बिना लाइसेंस के बाइक चला रहे थे. बहुत सारे ऐसे लोग भी मिले, जिनके पास गाड़ी के सभी पेपर मौजूद नहीं थे.

.......

वर्जन

जल्दबाजी में हम लोगों को जाना था इसलिए हम लोग ट्रिपल राइड हो गए. अब दोबारा से एक बाइक पर तीन लोग कभी नहीं चलेंगे. हम लोग ट्रैफि क पुलिस को हमेशा सहयोग करते हैं और करते रहेंगे. हर दिन बाइक पर हेलमेट लेकर निकलते हैं, आज गलती से नहीं निकल पाए, दोबारा ऐसी गलती नहीं होगी.

राहुल कुमार

किताब खरीदने के लिए घर से निकले थे. इसके बाद तुरंत वापस आना था. लेकिन जल्दी के कारण हेलमेट लेना भूल गया. अब दोबारा ऐसी गलती नहीं होगी. ट्रैफि क नियम का पालन करते हुए बाइक चलाएंगे.

अमित कुमार

घर के बगल से निकले थे कुछ सामान खरीदने के लिए. इसलिए जल्दबाजी में हेलमेट घर में ही भूल गए हैं. अब घर से निकलने से पहले जरूर हेलमेट लगाकर निकलेंगे.

समीर कुमार

वर्जन

शहर में चौक-चौराहों पर ट्रैफि क पुलिस द्वारा लगातार अभियान चलाकर लोगों को अवेयर किया जा रहा है. ट्रैफि क नियम तोड़ने पर फ ाइन भी किया जा रहा है. इसका मकसद लोगों को सुरक्षा देना है. दोबारा ऐसी गलती ना करें. माइक से भी लोगों को ट्रैफि क नियम के बारे में बताया जा रहा है.

धर्मेद्र कुमार, एएस आई. लालपुर चौक