RANCHI: कोतवाली डीएसपी भोला प्रसाद सिंह ने बुधवार को अपने ऑफिस के बाहर गमले में एक पौधरोपण किया। इस पौधे को उन्होंने अपनी स्व। मां मंदरी देवी की याद में लगाया। नामकरण किया। साथ ही संकल्प लिया कि मैं जबतक रहूंगा, इस पौधे को सींचता रहूंगा। डीएसपी ने बताया कि उनकी मां भी पौधरोपण और उसकी देखभाल के लिए प्रेरणा देते रहती थी। उनकी प्रेरणा से ही मैं जहां भी रहता हूं, वहां पर एक पौधा जरूर लगाता हूं।

पेड़-पौधे से ही जीवन है

उन्होंने कहा कि हमें शुद्ध हवा और वातावरण चाहिए होता है। हम पौधे और पेड़ को काट तो डालते हैं, पर उनकी वैकल्पिक व्यवस्था नहीं करते हैं। जिसका खामियाजा हमलोगों को भुगतना पड़ता है। उन्होंने अपने ऑफिस में कार्यरत पुलिसकर्मियों से भी एक-एक पौधे लगाने का आग्रह किया है।

मैं हर माह का एक पौधा लगाता हूं

कोतवाली इंस्पेक्टर श्यामानंद मंडल ने बताया कि वे जहां-जहां पोस्टेड रहे, उन्होंने कई जगह पेड़ लगाए हैं। जो आज फल देने की स्थिति में हैं। उन्होंने बताया कि एक साल में उन्होंने सौ पौधे लगाए हैं। जब वे किसी बर्थडे पार्टी वगैरह में या विदाई समारोह में मित्रों के घर जाते हैं, तो उन्हें गिफ्ट के तौर पर एक पौधा भेंट करते हैं। उन्होंने बुधवार को अपनी प्यारी बेटी श्रेया कुमारी के नाम पर एक पौधे को गोद लिया। साथ ही संकल्प लिया कि जिस तरह हम बाल-बच्चों का पालन-पोषण करते हैं, वैसे ही हमें अपने आसपास के पौधों की भी हिफाजत करनी है। उन्होंने दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के ट्री ब्रेक कैंपेन की तारीफ करते हुए कहा कि समाज के अग्रिम पंक्ति के लोग जब पौधरोपण की जिम्मेदारी संभालेंगे, तो आम जनता भी इसे जरूर फॉलो करेगी।