ग्रीन बेल्ट क्रिएट कर अस्पताल पहुंचाया गया मरीज

डीएम संजय कुमार ने खुद किया एंबुलेंस को स्कोर्ट

प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया युवक

जाम मामा-भांजा से लेकर नैनी पुल तक लगा था। सबको जल्द से जल्द अपने गन्तव्य तक पहुंचने की जल्दी थी। नतीजा दो लेन की सड़क पर चार लेन में गाडि़यां चलने लगीं। थीं। रोड की पटरी पर अतिक्रमण ने गाडि़यों को रेंगने पर मजबूर कर दिया था। इसी जाम में फंसा था एक एंबुलेंस। इस पर सवार था एक युवक जिसकी अवस्था गंभीर थी। उसके परिवार की महिला का छटपटाना देखकर डीएम संजय कुमार ने एक इनीशिएटिव लिया। खुद पहल करके ग्रीन बेल्ट क्रिएट कराई और बीस मिनट के भीतर करीब पांच किलोमीटर की दूरी तय करके मरीज को अस्पताल तक पहुंचा दिया।

शंकरगढ़ से लौट रहे थे डीएम

सोमवार को डीएम शंकरगढ़ में बने लोहिया नगर का निरीक्षण करने के लिए गए थे। वहां से लौटते हुए वह शाम सवा छह बजे के करीब मामा-भांजा के पास पहुंचे थे। यहां से कुछ ही दूर आगे बढ़ने पर उन्हें लम्बा जाम मिल गया। जाम में आगे निकलते हुए उनकी नजर एक एंबुलेंस पर पड़ गई। उसके पीछे चलते उनकी नजर पीछे बैठी एक महिला पर पड़ गई जो बार-बार बाहर की ओर देखती और फिर उसमें लिटाए गए करीब 35 साल से युवक से लिपट जाती। यह देखकर उन्हें युवक के गंभीर हाल में होने का शक हुआ। इसके बाद उन्होंने अपनी गाड़ी रोकी और गार्ड को भेजकर मरीज के बारे में पता लगवाया। पूछने पर पता चला कि मरीज की हालत गंभीर है। उसे एंबुलेंस रीवा से लेकर आ रही है और करीब डेढ़ घंटे से जाम में फंसी हुई है।

स्कोर्ट ने खाली कराया रोड

यह जानने के बाद डीएम संजय कुमार गंभीर हो उठे। उन्होंने साथ चल रही पुलिस स्कोर्ट को रास्ता खाली कराने के लिए लगा दिया। डीएम के निर्देश का असर यह हुआ कि सिपाही श्याम बिहारी, प्रदीप बाजपेयी, आलोक कुमार के साथ होमगार्ड निर्मल पांडेय गाड़ी से उतर गए और वाहनों को हटा-बढ़ाकर रोड खाली कराना शुरू कर दिया। यह देखकर डीएम के अर्दली मुजफ्फर अली और सूचना विभाग के मनोज कुमार से रहा नहीं गया और वे भी उतरकर रोड खाली कराने में लग गए। शाम सवा छह बजे से शुरू हुए इस आपरेशन का असर यह हुआ कि टीम पब्लिक को परेशानी बताकर गाडि़यों साइड में करवाती गई ताकि गाडि़यां आगे बढ़ती रहें। इस चक्कर में टीम ने करीब दो किलोमीटर का सफर पूरा कर लिया। एक गार्ड करीब तीन किलोमीटर तक पैदल चलता रहा। इसका इम्पैक्ट यह हुआ कि ठीक साढ़े बजे बजे डीएम की गाड़ी के साथ एंबुलेंस ने नैनी ब्रिज पार कर लिया।

ठुकरा दिया आग्रह

शहर में आने के बाद डीएम ने मरीज को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराकर बेहतर सुविधाएं दिलाने की पेशकश की लेकिन मरीज के परिजन प्राइवेट हॉस्पिटल जाने की जिद पर अड़े रहे। इस पर उन्हें प्राइवेट हॉस्पिटल भेजवा दिया गया। बताया गया कि मरीज को रीवां के डॉक्टर ने प्राइवेट हॉस्पिटल के डॉक्टर से केस डिस्कश करने के बाद रिफर किया था। इसी के चलते परिजन उसे कहीं और ले जाने के लिए तैयार नहीं हुए। उन्होंने इसके लिए डीएम और उनकी टीम का शुक्रिया किया।

मरीज की हालत गंभीर थी। स्कोर्ट के सदस्यों ने गंभीरता को समझा और इनीशिएट किया। एक जिंदगी का सवाल था और ऐसा करना बेहद जरूरी था। हमारी दुआ है कि मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे। दूसरे अधिकारी भी रास्ते में ऐसा कुछ देंखें तो इनीशिएट जरूर करें।

संजय कुमार

डीएम, इलाहाबाद

मदद का सफरनामा

03 किलोमीटर लम्बे जाम में फंसी था एंबुलेंस

15 मिनट में तय कराई गई जाम समेत कुल पांच किलोमीटर की दूरी

90 मिनट से जाम में फंसा था रीवां से आ रही एंबुलेंस

04 लेन में चल रही थी गाडि़यां डबल लेन सड़क पर

02 किलोमीटर पैदल चलकर रोड खाली कराते रहे सिपाही-अर्दली