-शहर के दो स्कूल्स में डीएम लेंगे क्लास, परखेंगे पढ़ाने का तरीका

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

जुलाई माह में स्कूल खुलने के साथ डीएम एक नई भूमिका में नजर आएंगे। वे टीचर बन स्कूल में क्लास लेंगे। डीएम की क्लास में स्टूडेंट्स के रूप में बच्चों के साथ सभी एबीएसए (सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी) भी शामिल रहेंगे। स्कूल में पढ़ाने का कोई सरकारी आदेश नहीं बल्कि डीएम की खुद अपनी इच्छा है। डीएम विजय किरन आनंद की यह प्रयास शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए उठाया गया एक कदम है। वे अपनी क्लास में बच्चों को सीखने की नई कला और टीचर्स को पढ़ाने का नया तरीका बताएंगे।

दो स्कूल्स से होगा शुभारंभ

शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए डीएम विजय किरन आनंद जल्द कैंटोन्मेंट स्थित सेंट मेरीज और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में बच्चों को पढ़ाएंगे। डीएम ने कहा कि मेरी क्लास में बच्चों के साथ टीचर्स और सभी एबीएसए भी मौजूद रहेंगे। जिससे कि वे पढ़ाने में आने वाली समस्या को दूर कर सकें और नई तकनीकि से पढ़ाएं। उन्होंने कहा कि मेरी क्लास के पहले या बाद में टीचर्स और एबीएसए भी बच्चों को पढ़ाएंगे। जिससे कि यह पता चल सकेगा कि पढ़ाने में क्या प्रॉब्लम हो रही है।

-----------

चार जुलाई से एसडीएम करेंगे स्कूल की जांच

-डीएम ने ली बेसिक विभाग के अधिकारियों संग बैठक

-हर एबीएसए डेवलप करें चार मॉडल स्कूल, नहीं होगी टीचर्स की कमी

-20 अगस्त को फ‌र्स्ट यूनिट टेस्ट कराएं नकलविहीन, बनेगा फ्लाइंग स्क्वॉड

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

समर वैकेशन के बाद एक जुलाई से खुल रहे स्कूल के संचालन में बदलाव दिखना चाहिए। टीचर्स स्कूल में बच्चों की अटेंडेंस को लेकर अलर्ट रहें। चार जुलाई से एसडीएम की टीम स्कूल का निरीक्षण करेगी। यह बात डीएम विजय किरन आनंद ने कही। वे गुरुवार को विकास भवन सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों संग मीटिंग कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का वे खुद निरीक्षण करेंगे। कमी मिलने पर अधिकारी संग प्रिंसिपल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

नहीं होगी टीचर्स की कमी

विकास भवन सभागार में बैठक करते हुए डीएम विजय किरन आनंद ने स्कूलों में जलभराव, शौचालय, हैंडपंप, पेयजल और साफ-सफाई की बीईओ से एक सप्ताह में जांच कर रिपोर्ट तलब की है। टीचर्स की कमी न हो, इसके लिए 28 जून तक समायोजन पूरा कर लिया जाए। स्कूल में चोरी की घटना न हो, इसके लिए गांव के चौकीदार की ड्यूटी बीआरसी पर लगाई जाए। शत प्रतिशत साक्षर बनाने के लिए रिटायर्ड कर्मचारी और टीचर को जोड़ने का निर्देश दिया। डीएम ने प्राइवेट स्कूलों को एक हजार से 1500 अनपढ़ को साक्षर बनाने का लक्ष्य निर्धारित करने का निर्देश दिया। डीएम ने सभी एबीएसए को अपने एरिया में चार-चार मॉडल स्कूल के रूप में डेवलप कर चार जुलाई तक रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया। 20 अगस्त को होने वाले फ‌र्स्ट यूनिट टेस्ट नकलविहीन कराए जाए। इसके लिए फ्लाइंग स्क्वॉड भी बनाया जाएगा। बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी समेत सभी एबीएसए मौजूद रहे।