बिना लाइसेंस के छात्रों द्वारा वाहनों के प्रयोग पर होगी सख्ती

कालेजों व शिक्षण संस्थाओं में सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश

आई नेक्स्ट की कैंपेन असुरक्षित मासूम ने रंग दिखा दिया है। डीएम ने खुद इसे नोटिस लिया और गुरुवार को संगम सभागार में जनपद के सभी स्कूल-कालेजों के प्रधानाचायरें के साथ बैठक में छात्र-छात्राओं के साथ हो रही अप्रिय घटनाओं को समाज के लिए ठीक नहीं है। उन्होंने स्कूल-कॉलेजों के साथ कोचिंग संस्थानों में सिक्योरिटी के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरा लगाने के साथ कंट्रोल रूम बनाकर इसे मॉनीटर करने का निर्देश दिया। उन्होंने रिकॉर्डिग फुटेज का रिकॉर्ड रखने को भी कहा ताकि जरूरत पड़ने पर इसे चेक किया जा सके। खास बात यह रही कि मिटिंग में उन सारे मुद्दों पर डिस्कशन हुआ जो आई नेक्स्ट ने अपनी स्कूलों से जुड़ी कैंपेन में उठाया था। डीएम ने कहा कि छात्राओं की सुरक्षा बेहद जरूरी है इसके लिए प्रत्येक स्कूल, कालेज तथा अन्य शिक्षण संस्थायें अपने यहां प्राइवेट सुरक्षा गार्ड रखें।

थानेदार तैयार करें स्कूल का रूट मैप

डीएम ने एसपी सिटी सहित प्रत्येक पुलिस अधिकारियों को स्कूलों तथा कालेजों के सामने सादी वर्दी में पुलिस तैनात करने का निर्देश दिया और कहा कि अगर कोई संदिग्ध गतिविधि करते दिखे तो उसे तत्काल गिरफ्तार कर लिया जाय। उन्हाेंने जनपद में तैनात सभी थानाध्यक्षों तथा चौकी प्रभारियों को अपने-अपने स्कूल कालेजों व शैक्षिक संस्थानों के रूट मैप तैयार करने का निर्देश दिया ताकि किसी अप्रिय घटना के सूचना मिलते ही कम समय में पुलिस वहां पहुंच जाय।

छुट्टी के समय अतिरिक्त पुलिस

डीएम ने प्रधानाचायरें को स्कूल, कालेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों के बाउंड्रीवॉल पर जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जिला विद्यालय निरीक्षक, प्रबंधक, प्रधानाचार्य जैसे महत्वपूर्ण अधिकारियो के नम्बर अंकित कराने का निर्देश दिया साथ ही चाइल्ड लाइन, वूमेन्स पॉवर लाइन 1090 के भी नम्बर को लिखाने का कहा। एसपी ट्रैफिक को स्कूलों तथा कालेजों के छुट्टी के समय सुरक्षा हेतु अतिरिक्त पुलिस लगाने का निर्देश दिया इसके साथ ही बिना लाइसेंस के छात्रों द्वारा वाहनों के प्रयोग करने तथा दुपहिया पर तीन सवारियों के साथ चलने तथा बिना हेलमेट के वाहनों के प्रयोग पर सख्ती करने को कहा।

स्कूल कराएंगे चालकों का वेरीफिकेशन

उन्होंने स्कूलों एवं कालेजों में लगे वाहनों के चालकों एवं सहायक चालकों का पुलिस वेरीफिकेशन किये जाने का निर्देश दिया तथा स्कूलों, कालेजों व कोचिंग संस्थानों के बाहर बेतरतीब ढंग से की गयी वाहनों की पार्किग को हटाने का निर्देश दिया। डीएम ने सभी शैक्षिक संस्थानों के प्रधानाचायरें से कहा कि स्कूल बाउंड्री के अन्दर ही पार्किंग की व्यवस्था करें। जिला विद्यालय निरीक्षक तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को इसकी नियमित जांच करने को कहा।

आपदा प्रबंधन की ट्रेनिंग दें

डीएम ने किसी भी आपदा से निपटने के लिए छात्रा-छात्राओं को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिये जाने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया। उन्हाेंने बच्चों में बढ़ती मानसिक विकृति के दृष्टिगत उनकी काउंसिलिंग एवं अभिभावकों के साथ नियमित अन्तराल पर बैठक करने का निर्देश दिया। उन्हाेंने नशे से हो रही हानियों तथा अन्य गंभीर चिन्तनों पर नियमित संगोष्ठी कराने हेतु प्रबंधकों तथा प्रधानाचायों को निर्देश दिया।