अब तहसील की बोर्ड कॉपी जमा होंगी उप संकलन केंद्र पर

-प्रशासन ने पहली बार हर तहसील पर बनाया उप संकलन केंद्र

-स्कूल प्रिंसिपल के साथ मीटिंग कर डीएम ने तैयारी की नकलविहीन एग्जाम कराने की रणनीति

GORAKHPUR:

अब मुख्यालय से दूर तहसील के स्कूलों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। एग्जाम खत्म होते ही बोर्ड की कॉपियां सुरक्षित पहुंचाने के लिए दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। प्रशासन ने पहली बार सभी तहसीलों पर एक उप संकलन केंद्र बनाने का निर्णय लिया है। जहां उस तहसील की सभी कॉपियां इक्ट्ठा की जाएगी। फिर इन कॉपियों को जल्द से जल्द मुख्यालय राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज लाना होगा। जहां से बोर्ड कॉपियां दूसरे जिले चेकिंग को भेजी जाएगी। अब तक सभी तहसीलों को एग्जाम खत्म होते हुए कॉपियां राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज पहुंचाना होता था। यह बात मंडे को एमपी इंटर कॉलेज में यूपी बोर्ड से एफिलिएटेड इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल के साथ मीटिंग करते हुए जिलाधिकारी रंजन कुमार ने बताई।

नकलविहीन एग्जाम कराना है लक्ष्य

यूपी बोर्ड एग्जाम क्9 फरवरी से शुरू हो रहा है। इसको लेकर अब प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। नकल विहीन एग्जाम कराने के लिए जिलाधिकारी रंजन कुमार और एसएसपी प्रदीप कुमार ने जिला विद्यालय निरीक्षक एएन मौर्य की मौजूदगी में सभी प्रिंसिपल के साथ मीटिंग की। मीटिंग में नकल विहीन एग्जाम कराने के लिए आए शासन के निर्देशों के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि अगर इसमें कोई लापरवाही बरती गई तो दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। हालांकि इन नियमों में पिछले सालों की अपेक्षा कोई खास चेंज नहीं है।

आधे घंटे पहले पहुंचेगी पुलिस

हर कक्ष में दो टीचर तैनात रहेंगे। साथ ही नकल विहीन कराने के लिए पुलिस की भी व्यवस्था की जाएगी, जिससे अराजकतत्व कोई व्यवधान न फैला पाए। इस पर प्रिंसिपल ने पुलिस पर सवाल उठाते हुए कहा कि वे अक्सर लेट पहुंचते है। इस पर एसएसपी प्रदीप कुमार ने कहा कि हर सेंटर पर तैनात पुलिसकर्मी एग्जाम टाइमिंग से आधे घंटे पहले पहुंच जाएंगे। इस मौके पर यूपी बोर्ड से एफिलिएटेड अधिकांश स्कूल के प्रिंसिपल मौजूद रहे।