-छुट्टी के समय चरम पर होता है पारा, चिलचिलाती धूप बरपा रही बच्चों पर कहर

- स्कूल से घर तक लौटने में निकल जाता है सारा दम, लू के थपेड़ों से बीमार पड़ रहे हैं बच्चे

-रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बावजूद स्कूल प्रशासन को नहीं है बच्चों की फिक्र, पेरेंट्स ने डीएम से की रिक्वेस्ट

KANPUR: अप्रैल का आधा महीना बीतने के बाद टेम्परेचर सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है। हाल ये है कि 43-44 डिग्री सेल्सियस के बीच पारा झूलने लगा है। दोपहर होते ही जब आसमान से आग बरसनी शुरू होती है, उसी समय स्कूल से छुट्टी पाकर घर लौट रहे नन्हें-मुन्ने धूप से मुरझा रहे हैं। इससे बच्चों के बीमार होने का खतरा हो गया है। इन बच्चों व उनके अभिवावकों ने डीएम से रिक्वेस्ट की है कि स्कूल को कुछ दिनों के लिए बंद करा दिया जाए या उसका टाइम ऐसा हो कि बच्चे धूप की मार से बच जाएं।

तन को झुलसा रही धूप

मौसम की बेरहम मार इस कदर पड़ रही है कि 10 बजते ही सूरज की तपिश तन को झुलसाना शुरू कर देती है। ऐसे में उन बच्चों की सोचिए जो भरी दोपहर 12 बजे से लेकर 1:40 बजे के बीच स्कूल से छुट्टी पाते हैं। स्कूल से बाहर निकलते ही गरमी उनके चेहरे लाल किए दे रही है। पीजी से लेकर पांचवी क्लास तक के अधिकतर बच्चों की छुट्टी 12:30 बजे होती है। इस वक्त पारा 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है। इसी तरह सीनियर क्लास यानी 6ठी से 12वीं क्लास तक के बच्चों की छुट्टी डेढ़ बजे करीब होती है। पारा इस समय अपने चरम पर होता है।

सिरदर्द और उबकाइर् की समस्या

अभिवावकों का कहना है कि बच्चे रिक्शे अथवा अन्य वाहनों से जब जाते हैं तो लू के थपेड़े उनकी पूरी ताकत निकाल लेते हैं। हाल बेहाल बच्चे बोतल से पानी पीते हुए घर पहुंचते ही निढाल हो जाते हैं। कुछ बच्चों को सिरदर्द व उबकाई आने की समस्या हो रही है। डॉक्टर्स के क्लीनिक में ऐसे बीमार बच्चों की भीड़ दिखने लगी है। उर्सला हॉस्पिटल के पूर्व सीनियर कन्सल्टेंट डॉ। वीके श्रीवास्तव का कहना है कि इस वक्त सीधी धूप से बचना चाहिए। बच्चे तो कोमल होते हैं, बड़ों के मुकाबले उनके अंदर गरमी सहने की ज्यादा क्षमता नहीं होती है।

अभी और कहर बरपाएगी गर्मी

सीएसए के मौसम विभाग से संकेत मिले हैं कि आने वाले दिनों में गरमी और रंग दिखाएगी। पारा 2-3 डिग्री सेल्सियस ऊपर चढ़ सकता है। ट्यूजडे को मैक्सिमम टैम्परेचर 42.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सीनियर वेदर साइंटिस्ट डॉ। अनिरुद्ध दुबे के मुताबिक टैम्परेचर इस वक्त नार्मल से 3-3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा चल रहा है। दक्षिण-पश्चिम हवाएं यानी लू चल रही है। आने वाले दिनों में लू के थपेड़े और बढ़ेंगे।

ट्यूजडे को ऐसे चढ़ा पारा

सुबह 10:00 बजे - 37 डि.से।

सुबह 11:00 बजे - 39 डि.से।

दोपहर 12:00 बजे - 41 डि.से।

दोपहर 1:00 बजे - 42 डि.से।

दोपहर 2:00 बजे - 42.4 डि.से।

नोट: सीएसए मौसम विभाग के मुताबिक।

अभिवावक बोले,

11 बजे तक स्कूलों की छुट्टी कर दी जाए तो बच्चों को धूप की मार से बचाया जा सकता है।

मनीष जैन

गरमी की वजह से बच्चे बीमार होने लगे हैं। स्कूल प्रबंधन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। डीएम साहब ध्यान दें।

अनुपमा यादव

जिस वक्त छुट्टी होती है उस समय गरमी अपने चरम पर होती है। ऐसे में बच्चे बीमार तो पड़ेंगे ही।

अरुण शर्मा

'प्राइवेट स्कूल प्रबंधन अगर खुद चाहे तो समय में परिवर्तन कर सकता है। इसके लिए वे स्वतंत्र हैं। हालांकि गरमी को देखते हुए अगले हफ्ते से 10वीं क्लास तक के बच्चों के सभी स्कूलों का समय बदलेंगे.'

- कौशलराज शर्मा, डीएम, कानपुर नगर