--UP board exam की तैयारियों का DM ने किया रिव्यू

-सेंटर हेड को नकलविहीन एग्जाम कराने की दी warning

-डिस्ट्रिक्ट के 211 सेंटर्स पर 1,37,986 स्टूडेंट्स होंगे appear

VARANASI: यूपी बोर्ड नकलविहीन एग्जाम कराने के लिए कटिबद्ध है। एग्जाम में नकल रोकने की जिम्मेदारी सेंटर्स के हेड की है। यदि किसी सेंटर पर नकल की कम्प्लेन मिली तो वहां के हेड पर कार्रवाई होना तय है। ये वार्निग शुक्रवार को डीएम प्रांजल यादव ने सेंटर हेड के साथ की गई मीटिंग में दी। गवर्नमेंट क्वींस इंटर कॉलेज में यूपी बोर्ड एग्जाम की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी सेंटर्स के हेड से कहा कि यदि कोई प्रॉब्लम हो तो सीधे मुझे कॉल या एसएमएस कर सकते हैं। दस मिनट के अंदर प्रॉब्लम का समाधान कर दिया जाएगा।

ताकि जाम में न फंसे students

डिस्ट्रिक्ट में तीन मार्च से स्टार्ट होने वाले दसवीं व बारहवीं के एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स ट्रैफिक जाम में नहीं फंसेंगे। इसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं। एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने कहा कि प्रत्येक सेंटर पर एग्जाम स्टार्ट होने के आधा घंटा पहले व एग्जाम समाप्त होने के आधा घंटा बाद तक पुलिस फोर्स मौजूद रहेगी।

प्राइमरी टीचर भी करेंगे ड्यूटी

मीटिंग में टीचर्स की कमी को देखते हुए डीआईओएस चंद्रजीत सिंह यादव ने प्राइमरी व बेसिक स्कूल्स के टीचर्स को भी इनविजलेटर बनाने की स्वीकृति प्रदान कर दी। साथ ही सेंटर हेड को यह भी निर्देश दिया कि वे बोर्ड एग्जाम ड्यूटी से किसी प्रकार रियायत न दें। बता दें कि बोर्ड एग्जाम में टीचर्स की ड्यूटी अनिवार्य होगी। विशेष परिस्थितियों में ही अवकाश मिलेगा। इसके लिए एबीएसए को निर्देश दिया जा चुका है।

लागू हुआ धारा 144

एग्जाम के मद्देनजर डिस्ट्रिक्ट में धारा 144 लागू रहेगा। एग्जाम टाइम में सेंटर्स के 100 मीटर के दायरे में यह धारा प्रभावी रहेगी। परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन सहित अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण प्रतिबंधित रहेंगे। मीटिंग में एसपी सिटी राहुल राज के अलावा सेक्टर मजिस्ट्रेट व सेंटर हेड प्रेजेंट रहे।

तीन मार्च शुरू होंगे exams

यूपी बोर्ड के दसवीं व बारहवीं के एग्जाम्स तीन मार्च से दो शिफ्ट्स में होंगे। डिस्ट्रिक्ट में एक लाख फ्7 हजार 98म् स्टूडेंट्स के लिए ख्क्क् सेंटर्स बनाए गए हैं। इनमें दस एग्जाम सेंटर्स संवेदनशील हैं। डीआईओएस चंद्रजीत सिंह यादव ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट में रूक्मिणी इंटर कॉलेज बैजनत्था, गोस्वामी तुलसीदास इंटर कॉलेज रविंद्रपुरी, रामबाबा इं.का। सिंधोरा, गांधी इं.का। गौराकला, खड़ेश्वरी बाबा इं.का.चांदपुर, जय किसान इं.का। सरौनी, भारत सेवक समाज इं.का। हथियर, हनुमत इं.का। महुआतर, अनारकली बालिका इं.का। सकलपुरा व ग्राम विद्यापीठ इं.का। गड़खरा सेंटर को संवेदनशील माना गया है। इन सेंटर्स पर विशेष सतर्कता बरतने की हिदायत दी गई है।