- पुलिस महानिरीक्षक और कमिश्नर ने मिलकर जाम के चार प्वाइंटों पर की प्लानिंग

- मौजूदा स्थिति से निपटने को गाजियाबाद और नोएडा के एसएसपी को दिए निर्देश

Meerut : छुट्टी से एक दिन पहले और एक दिन बाद मेरठ से दिल्ली बार्डर तक लोगों को भयंकर जाम से गुजरना पड़ता है। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर गाजियाबाद से मेरठ का सफर तय करने में चार से पांच घंटे तक समय लगा है। जिसे देखते ही आईजी और कमिश्नर गंभीर हुए। दोनों ही अफसरों ने जाम के प्वाइंट बनाकर मौजूदा स्थिति और बाद की स्थिति से निपटने का प्लान तैयार किया है। जिसे लागू कराने के लिए गाजियाबाद और नोएडा के एसएसपी को आदेश जारी कर दिए हैं।

आईजी के आदेश

मेरठ से दिल्ली बार्डर तक मार्ग पर गतवर्षो के मुकाबले वाहनों की संख्या बढ़ चुकी है। ऐसे में जाम से निपटने के लिए वास्तविक रुप से मार्ग के चौड़ीकरण तथा राजनगर एक्सटेंशन पर फ्लाइओवर की जरुरत है। अफसरों की इस प्लानिंग को पूरा करने में अभी काफी वक्त लगेगा। लेकिन मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए मोदीनगर के बाजार में दुकानों के बाहर खड़े वाहनों और बस स्टैंड पर यात्रियों के बीच सड़क पर खड़े होने पर पाबंदी लगाने को कहा है। बताया गया कि अक्सर जाम थाने से 500 मीटर की दूरी पर ही लगता है, जिसे यातायात पुलिसकर्मी लगाकर काबू में किया जा सकता है।

ये हैं जाम के अन्य प्वाइंट

राजनगर एक्सटेंशन के जाम से मुक्ति पाने के लिए सड़क पर लगाए गए डेल्टा को किनारे कर देना चाहिए। साथ ही राजनगर एक्सटेंशन और आसपास करीब दो किमी पर सड़कों के गड्ढे़ भर देने चाहिए। ताकि वहां पर पहुंचने पर वाहनों की गति कम न हो, इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस के मुस्तैद सिपाहियों को लगाना चाहिए। तीसरे प्वाइंट मोहननगर में मेट्रो का काम चलने से सड़क को बीच से घेर लिया है, जिससे जाम लगना लाजमी है। ऐसे में पुलिसकर्मियों की मुस्तैदी ही आवश्यकता है, यहां पर बदल बदल कर ड्यूटी लगाई जाए। ड्यूटी का समय कम कर देना चाहिए, ताकि पुलिसकर्मी जितनी देर ड्यूटी पर रहे, उतरी ही देर वाहनों की आवाजाही को देखते रहे।

छुट्टी से एक दिन पहले दिल्ली और नोएडा से जाने वालो का जाम लगता है, और छुट्टी के एक दिन बाद दिल्ली और नोएडा आने वालों का जाम लगता है। जाम की मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए कुछ प्वाइंट बनाकर कमिश्नर से चर्चा के बाद गाजियाबाद और नोएडा के एसएसपी को भेजे है।

- आलोक शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक