जुर्रानपुर रेलवे फाटक पर दो दिन तक चलेगा निर्माण कार्य

शहर की यातायात व्यवस्था ध्वस्त न हो, इसको लेकर बना प्लान

Meerut। जुर्रानपुर रेलवे फाटक पर निर्माण कार्य के चलते बिजली बंबा बाईपास सोमवार (आज) और कल (मंगलवार) को बंद रहेगा। बाईपास का पूरा ट्रैफिक शहर के अंदर प्रवेश करेगा, जिससे ट्रैफिक जाम की संभावना बन सकती है। हालांकि, यातायात पुलिस ने कोई विकल्प नहीं होने की बात कहते हुए एडवाइजरी के तौर पर प्लान जारी किया है। डीएम व एसएसपी ने ट्रैफिक एसपी को निर्देश दिए हैं कि वह यातायात व्यवस्था न बिगड़ने दें। प्रशासनिक अधिकारियों को भी ट्रैफिक की निगरानी का जिम्मा दिया गया है।

रेल लाइन होगी दुरुस्त

खरखौदा-मेरठ खंड के मध्य मेरठ-हापुड़ रेलमार्ग स्थित फाटक संख्या 521सी (जुर्रानपुर फाटक) पर रेल लाइन की फिटिंग व जर्जर हो चुकी सड़क का निर्माण होना है। करीब एक माह पूर्व उत्तर रेलवे बुलंदशहर के सीनियर सेक्शन इंजीनियर (रेल पथ) राकेश प्रसाद समेत अन्य अधिकारियों ने जिला प्रशासन को अवगत करा दिया था। अफसरों ने अनुरोध किया है कि बिजली बंबा बाईपास को दो दिन के लिए बंद कर दिया जाए, ताकि निर्माण कार्य में कोई बाधा न आए। रेलवे अफसरों के अनुरोध पर डीएम अनिल ढींगरा ने ट्रैफिक एसपी संजीव कुमार बाजपेयी को निर्देश दिए हैं कि वह 22 अक्टूबर की सुबह आठ बजे से 23 अक्टूबर की शाम छह बजे तक बाईपास पूरी तरह बंद करा दें। जिसके तहत रविवार को दिनभर ट्रैफिक पुलिस प्लानिंग में जुटी रही।

नहीं है कोई विकल्प

एसपी ट्रैफिक संजीव बाजपेयी का कहना है कि बिजली बंबा बाईपास के वाहनों को इधर-उधर से ही निकाला जाएगा। इस मार्ग का कोई विकल्प नहीं है। फिर भी एडवाइजरी के तौर पर प्लान जारी करते हुए रूपरेखा बनाई गई है। उसी आधार पर यातायात नियंत्रित किया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह दो दिन व्यवस्था बनाने में सहयोग करें। यदि जरूरी है तो वह शहर के बाहरी मार्गो का इस्तेमाल कर अपने गंतव्यों तक पहुंच सकते हैं।

यहां लग सकता है जाम

शहर में दिल्ली रोड पर टीपीनगर कट, रेलवे रोड चौराहा, केसरगंज, भैंसाली डिपो, जीरो माईल बेगमपुल, गढ़ रोड पर बच्चा पार्क, ईव्ज चौराहा, तेजगढ़ी चौराहा, एल ब्लॉक पुलिस चौकी आदि जगहों पर आए दिन जाम रहता है। यदि बाईपास के हजारों वाहन भी इन मार्गो पर उतर जाएंगे तो स्थिति बिगड़ सकती है। यातायात पुलिस को कम से कम इन स्थानों पर तो अतिरिक्त इंतजाम करने ही होंगे। हालांकि, बिजली बंबा बाईपास पर दैनिक जागरण चौराहा और दूसरी ओर पुलिस चौकी पर ट्रैफिक पुलिस के अलावा सिविल पुलिस भी लगाई गई है। ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को इन दो दिनों छुट्टी नहीं मिलेगी।

ट्रैफिक पुलिस का प्लान

हापुड़ रोड, खरखौदा की ओर से आने वाले सभी प्रकार के भारी वाहनों को खरखौदा तिराहा से मोहिउद्दीनपुर की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

दैनिक जागरण चौराहा, बिजली बंबा बाईपास के बीच वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित होगा।

परतापुर तिराहा से शहर में एंट्री करने वाले सभी भारी वाहनों की नो-एंट्री रहेगी।

बाईपास का विकल्प

दिल्ली रोड से हापुड़ की ओर जाने वाले वाहन दिल्ली-मेरठ हाईवे पर खरखौदा होते हुए जा सकते हैं।

दिल्ली से आने वाले वाहन कंकरखेड़ा फ्लाईओवर के नीचे से कैंट होते हुए सीसीएसयू के सामने से तेजगढ़ी तक भी जा सकते हैं।

रुड़की ओर से आने वाले वाहन कंकरखेड़ा से कैंट होते हुए भी सीसीएसयू की ओर से तेजगढ़ी तक जा सकते हैं।

हापुड़ की ओर से आने वाले वाहन एल ब्लॉक से तेजगढ़ी होते हुए सीसीएसयू रोड, कैंट होते हुए कंकरखेड़ा से दिल्ली-रुड़की हाईवे पर जा सकते हैं।

गंगानगर से दिल्ली की ओर आने-जाने वाल वाहन हाईवे पर आगे बढ़ते हुए रोहटा रोड, छावनी मॉल रोड से रास्ते आ-जा सकते हैं।

बिजली बंबा बाईपास के वाहनों को इधर-उधर ही डायवर्ट किया जाएगा। बाईपास का कोई विकल्प नहीं है। जाम न लगे, इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने पूरी तैयारी कर रखी है।

संजीव कुमार बाजपेयी, ट्रैफिक एसपी

ट्रैफिक के अलावा संबंधित थानों की पुलिस को भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि विकल्प मार्गो पर तैनात रहें। यातायात व्यवस्था बिगड़ने नहीं दी जाएगी।

अखिलेश कुमार, एसएसपी।

सुधार कार्य के चलते दो दिन तक बाईपास पर वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। ऐसे में पुलिस के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे स्थिति पर नजर रखें और ट्रैफिक जाम न होने दें।

अनिल ढींगरा, डीएम, मेरठ