द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म: आज का दिन हर नागरिक के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि उन्हें अपने मत का समझदारी के साथ इस्तेमाल करना है। मतदान के दिन सभी कार्यालयों, स्कूलों और संस्थानों में सिर्फ इसलिए अवकाश रखा जाता है कि नागरिक बिना किसी टेंशन के मतदान स्थल तक पहुंच कर वोट कर सकें। दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट भी अपने रीडर्स से रिक्वेस्ट करता है कि आज के दिन सारे कार्य किनारे रख कर पहले अपने बहुमूल्य मत का इस्तेमाल करें। अवकाश के दिन घर पर आराम करने से लाख गुना बेहतर होगा देश, प्रदेश और अपने नगर की भलाई के लिए उठाया गया आप का एक महत्वपूर्ण कदम। इसलिए, आई नेक्स्ट आपसे अपील करता है कि हर हाल में वोट करें और अपने साथ लोगों को भी वोटिंग के लिए जागरूक करें।

उज्जवल भविष्य के लिए करें वोट

वोटिंग को अपनी लाइफ के सबसे महत्वपूर्ण कार्यो में शामिल रखें। जब इस तरह के मौके मिले तो उन्हें किसी भी हाल में जाने न दें। अपने पूरे परिवार के साथ वोट करने जाएं और सोच समझ कर अच्छे प्रत्याशी को चुन कर नगर की बागडोर सौंपें। बहकावे में न आकर अपनी अकल लगाएं और हर हाल में वोट करें।

- पीके महांति, कमिश्नर, कानपुर मंडल

--

आज का दिन एक पर्व की तरह मनाया जाना चाहिए। मैं जागरूक मतदाता से अनुरोध करता हूं कि हर हाल में वोट करने जाएं। सोच समझ कर दिया गया आपका एक वोट किसी गलत व्यक्ति को राजनीति में उतरने से रोक सकता है। वोटिंग का प्रतिशत जितना ज्यादा होगा, चुने जाने वाले प्रतिनिधि के अच्छे होने की प्राथमिकता उतनी ही बढ़ जाती है।

- सुरेंद्र सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम, कानपुर नगर।

--

सैकड़ों प्रत्याशी चुनाव में आपका वोट मांगने के लिए आपके दरवाजे पर आकर पैर छूते हैं। इससे यह साफ हो जाता है कि आप का एक वोट कितना महत्वपूर्ण है। सिर्फ दिखावे आकर ही मतदान न करें। मतदान करने से पहले विचार विमर्श कर फैसला लें।

- संजय चौहान, अपर जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम एफआर, कानपुर नगर।

--

ऐसे बहुत से जागरूक मतदाता हैं, जो सुबह उठ कर सबसे पहले अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। लेकिन, मेरी अपील उन सबसे है, जो सोचते हैं कि उनके अकेले व्यक्ति के वोट न देने से कोई फर्क नहीं पड़ता। आपका वोट महत्वपूर्ण है और इसे व्यर्थ न जाने दें।

- अविनाश सिंह, प्रशासक नगर निगम, कानपुर

--

आज का दिन एक पर्व की तरह है। इस पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाएं। किसी भी पर्व को मनाने का मजा तब है, जब सभी लोग मनाएं। इसलिए, मेरी अपील है कि सभी लोग हर हाल में वोट करने जाएं। वोट प्रतिशत बढ़ने के साथ ही अच्छे प्रत्याशी के चुने जाने के चांस भी बढ़ जाते हैं।

- के विजयेंद्र पांडियान, केडीए वीसी

--

आपका एक वोट नगर की सूरत बदल सकता है। वोटिंग प्रतिशत कम न हो इसलिए हर जिम्मेदार नागरिक की यह जिम्मेदारी बनती है कि वोट जरूर करें। आपने जिस प्रत्याशी को अपना प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना है, उसे सदन तक पहुंचाने के लिए आपका वोट करना अति आवश्यक है। इसलिए, हर हाल में वोट करें।

- अविनाश चंद्र, एडीजी, कानपुर जोन

--

आज का दिन घर में आराम करने का नहीं है। घर में जो भी वोट डालने काबिल हैं, उन्हें साथ लें और अपने मतदान स्थल पर पहुंच कर अपने बहुमूल्य मताधिकार का इस्तेमाल करें। एक-एक वोट प्रत्याशी की जीत हार का फैसला करेगा। इसलिए, वोट जरूर करें।

- आलोक सिंह, आईजी, कानपुर रेंज

--

कई बार ऐसा होता कि हम जिसे नहीं चाहते वो ही जीत कर हमारा प्रतिनिधित्व करने लगता है। इसके पीछे का कारण सिर्फ कम हुआ वोटिंग प्रतिशत है। वोटिंग प्रतिशत जितना अधिक बढ़ेगा, गलत व्यक्ति के जीतने के चांस उतने ही कम हो जाते हैं। इसलिए, अपील करता हूं कि वोट जरूर करें।

- अखिलेश कुमार मीणा, एसएसपी, कानपुर नगर

--

किसी के बहकावे में न आएं। ऐसे व्यक्ति को चुनें, जो आपके क्षेत्र का विकास कराने में सक्षम हो। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने घर से निकलें और वोट करें। अगर कुछ देर के लिए आप थोड़ी सी समस्या का सामना कर लेते हैं तो कम से कम पांच साल तक आपको अपने फैसले पर अफसोस नहीं होगा। हर हाल में वोट करें और लोगों को भी जागरूक करें।

- डॉ। नवनीत कुमार, प्रिंसिपल, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज।

--

अक्सर लुभावने वादे सुन कर लोग अपना अमूल्य वोट दे देते हैं। इन वादों की तह तक भी जाएं। प्रत्याशी के विषय में अच्छी तरह से सोच समझ कर वोट करें। प्रत्याशी की अच्छाइयों और बुराइयों को समझ कर ही अपना बहुमूल्य मत उसे दें। हर सूरत में वोट करने जरूर जाएं।

- डॉ। जितेंद्र सिंह, डायरेक्टर कानपुर सेंट्रल

--

मतदान जरूर करें। वोट डालना हमारा क‌र्त्तव्य है। लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए हर नागरिक को जरूर वोट डालना चाहिए। खुद भी वोट डालें और दूसरों को भी प्रेरित करें। मतदान के दिन सबसे पहले वोट डालें।

श्रीप्रकाश जायसवाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री

--

उत्साह के साथ मतदान करें। मतदान करना लोकतंत्र के हर प्रहरी के लिए बहुत जरूरी कार्य है। हर काम से पहले वोट जरूर डालें। अपने आने वाले कल को बेहतर बनाने के लिए मतदान का प्रयोग जरूर करें।

सतीश महाना, कैबिनेट मंत्री, यूपी गवर्नमेंट