- यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने नेताओं और वोटर्स को दिखाया आईना

- कहा ग्राम पंचायत से लेकर बड़े चुनावों में भी जबरदस्त तरीके से पैसा चलता है, लोग अपना वोट न बेचें

kanpur@inext.co.in

KANPUR : लोकतंत्र में वोटर राजा है और बाकी सब सेवक हैं. लेकिन कुछ लोग अपना वोट बेच देते हैं. ऐसा करेंगे तो अगले 5 साल तक सरकार को कोसते रहेंगे. वोटर को तय करना है कि सत्ता के शीर्ष पर किसे बैठाना है और किसे हटाना है. यूपी के चीफ इलेक्शन ऑफिसर एल वेंकटेश्वर लू ने कानपुर में केडीए ऑडिटोरियम में आयोजित मंडलीय मतदाता जागरुकता कार्यक्रम के दौरान यह बातें कही. सीईओ ने पॉलिटिशियन और वोटर्स दोनों को आईना दिखाते हुए कहा कि इलेक्शन के टाइम पैसा बांटा जाता है. बिक जाओगे तो अच्छी सरकार कहां से लाओगे. दिखावट, प्रोपेगंडा और पब्लिसिटी की बदौलत वोट बिकता है. इससे पहले सीईओ को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. समाप्ति के दौरान वोटर्स को जागरुक करने के लिए गुब्बारे उड़ाए गए.

-----------

बूथ पर आशा बहुएं संभालेंगी बच्चे

कमिश्नर सुभाष चंद्र शर्मा ने कहा कि 2014 में 53 परसेंट और 2017 में 57 परसेंट वोटिंग हुई थी. लेकिन 2019 में 75 परसेंट वोटिंग का लक्ष्य है. वहीं इस बार बूथों पर आपके छोटे बच्चों को संभालने के लिए आशा बहुएं और आंगनबाड़ी केंद्र की महिलाएं मौजूद रहेंगी.

---------

चेकिंग का वीिडयो बनाएं

आचार संहिता के चलते सक्रिय उड़नदस्ता, स्थैटिक टीमें अगर आपको रोक कर चेकिंग करते हैं तो सहयोग करते हुए चेकिंग कराएं. चेकिंग शुरू होते ही लोग अपने कैमरे से वीडियो बना लें. अभद्र व्यवहार होने पर सी-विजिल एप के माध्यम से सीधे आयोग को शिकायत करें. इसके अलावा टोल फ्री नंबर 0512-1950 और डायल-100 को भी शिकायत कर सकते हैं.

----------

कॉल और एसएमएस आएगा

जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम विजय विश्वास पंत ने कहा कि वोटिंग वाले दिन वोटर्स को कॉल और एसएमएस के थ्रू जागरुक किया जाएगा.

-----------

10 लाख तक देना होगा प्रूफ

एसएसपी अनंत देव ने कहा कि 23 मई तक लोग 50 हजार का कैश लेकर चल सकते हैं. 10 लाख तक पैसा कहां से ला रहे हैं और कहां लेकर जा रहे हैं, इसका प्रूफ देना होगा. 10 लाख से ऊपर कैश पकड़े जाने पर इनकम टैक्स जांच करेगी.

-----------

एसएसपी करेंगे घर की सुरक्षा

आईजी रेंज आलोक सिंह ने वोटर्स को सुरक्षा का अहसास कराते हुए कहा कि जब तक परिवार के साथ वोटर्स वोट डालने जाएंगे, घर की सुरक्षा एसएसपी करेंगे. आईजी रेंज ने इलेक्शन से जुड़ी किसी भी कंप्लेन के लिए मोबाइल नंबर 8423890002 नंबर भी सभी को दिया.

---------

पोलिंग सेंटर तक गाड़ी से जा सकेंगे

इस बार इलेक्शन में अपनी गाड़ी से अपने परिजनों को लेकर पोलिंग सेंटर तक वोट डालने जा सकेंगे. वाहन पोलिंग सेंटर के 200 मीटर दूरी पर खड़ा करना होगा. अपने वाहन से किसी दूसरे परिवार को लेकर जाने पर रोक रहेगी.

----------

बूथ में भी कर सकते हैं कंप्लेन

सीईओ एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि ईवीएम और वीवीपैट में वोटिंग का मिलान 100 परसेंट है. बावजूद इसके वोटर को वोट डालने के दौरान कोई शिकायत होती है तो बूथ पर ही फॉर्म-17 ए भर सकता है. उसके सामने कई लोगों से वोटिंग कराई जाएगी. कंप्लेन की पुष्टि होगी तो ईवीएम बदल दी जाएगी और कंप्लेन सही नहीं पाई गई तो पुलिस कार्रवाई करेगी.

-----------

यह सभी रहे मौजूद

कार्यक्रम के दौरान मंडल के सभी डीएम, सीडीओ अक्षय त्रिपाठी, एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव, उपजिला निर्वाचन अधिकारी विवेक श्रीवास्तव, केडीए वीसी किंजल सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

-----------

ये कहा सीईओ ने

- लोकतंत्र में वोटर राजा है और बाकी सब सेवक हैं

- कुछ लोग पैसों के लालच में अपना वोट बेच देते हैं.

- अगर बिक जाओगे तो अच्छी सरकार कहां से लाओगे.

- सेवक मजे लेता है और मालिक की दुर्गति होती है

- वोट न देने वाले बेहद आलसी और असंवेदनशील होते हैं.

- यहां लोगों के आदर्श बड़े हैं और आचरण छोटे हैं.